मुंबई: प्रख्यात गायिका लता मंगेशकर मंगलवार को 92 वर्ष की हो गईं और उन्होंने अपना जन्मदिन सादे तरीके से परिवार के बीच मनाने का फैसला किया है। सुर साम्राज्ञी’ और ‘भारत कोकिला’ के रूप में प्रसिद्ध मंगेशकर ने 13 साल की आयु में 1942 में अपने करियर की शुरुआत की थी और उन्होंने कई भाषाओं में 25,000 से ज्यादा गीतों को अपनी आवाज दी है. उनकी छोटी बहन और गायिका उषा मंगेशकर ने पीटीआई-भाषा को बताया कि लता के जन्मदिन पर कोई विशेष योजना नहीं है।

उन्होंने कहा कि कोई योजना नहीं है. वह घर पर परिवार के साथ अपना जन्मदिन मनाएंगी. लता मंगेशकर के लोकप्रिय गानों की सूची अंतहीन है,

फिर भी अपने सात दशक लंबे करियर में उन्होंने जिन गीतों को सुरों से सजाया उनमें “अजीब दास्तां है ये”, “प्यार किया तो डरना क्या”, “सत्यम शिवम सुंदरम”, “नीला आसमां सो गया”, “दिल दीवाना बिन सजना के”, “तेरे लिए” प्रमुख हैं. भारतीय सिनेमा में महानतम पार्श्वगायिका मानी जाने वाली मंगेशकर को वर्ष 2001 में भारत रत्न प्रदान किया गया था. उन्हें पद्म भूषण, पद्म विभूषण, दादा साहेब फाल्के पुरस्कार और कई राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिल चुके हैं।

बॉलीवुड की कई हस्तियों ने भी मंगेशकर को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी. गायक शंकर महादेवन ने लता को ‘‘माता सरस्वती’’ का रूप कहा. अभिनेत्री जुही चावला ने कहा कि उन्होंने मंगेशकर के जन्मदिन पर 100 पौधे लगाए. धर्मेंद्र और रितेश देशमुख ने भी उन्हें जन्मदिन की बधाई दी.।

सोमवार को फिल्मकार विशाल भारद्वाज और गीतकार गुलजार ने कहा था कि ढाई दशक पहले लता के साथ रिकॉर्ड किया गया एक गीत उनके जन्मदिन के अवसर पर जारी किया जाएगा. “ठीक नहीं लगता” के बोल वाला गीत किसी फिल्म के लिए 26 साल पहले रिकॉर्ड किया गया था लेकिन वह फिल्म कभी बन नहीं पाई. सोर्स- भाषा