हमारे पोथीखाने में रखे हैं जमीन से जुड़े दस्तावेज
मुगलों की नहीं बल्कि हमारे पुरखों की विरासत

जयपुरराजस्थान के जयपुर के महाराजा रहे मान सिंह की पौत्री व भाजपा सांसद दिया कुमारी ने दावा किया है कि ताजमहल मुगलों की नहीं बल्कि हमारे पुरखों की विरासत है। राजसंमद से सांसद दिया कुमारी ने कहा कि ताजमहल हमारी प्रॉपर्टी थी और यह हमारी विरासत रही थी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ताजमहल की जमीन हमारे पुरखों की थी। हमारे पोथीखाने में जमीन से जुड़े दस्तावेज रखे हैं। उन्होंने कहा कि जमीन हमारी थी, लेकिन राज मुगलों का था। इसलिए उन्होंने जमीन ले ली और उस पर ताजमहल बनवा लिया। हो सकता है तब उन्हें वह जमीन पसंद आई हो। बता दें कि अयोध्या मंदिर के दौरान राम के वंशज को लेकर जब मुद्दा उठा तब भी जयपुर रॉयल फैमिली की ओर से दावा किया गया था कि वे राम के वंशज हैं। इसके लिए वे कोर्ट में गवाही देने को भी तैयार हैं। गौरतलब है कि वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद-काशी विश्वनाथ मंदिर को लेकर चल रहे विवादों के बीच अब ताजमहल भी विवादों में आ चुका है। इसे लेकर हाल ही में एक याचिका दायर की गई है।

पहले भूमि अधिग्रहण के बदले मुआवजा देने का कानून नहीं था
भाजपा सांसद दीया कुमारी ने कहा कि आज भी कोई सरकार किसी जमीन का अधिग्रहण करती है तो बदले में मुआवजा देती है, लेकिन उस समय ऐसा कोई कानून नहीं था कि उसके खिलाफ अपील कर सकते थे या उसके विरोध में कुछ कर सकते थे। अब अच्छा है किसी ने आवाज उठाई और कोर्ट में याचिका दायर की है।
ताजमहल तोड़े नहीं, बंद कमरे खोले जाए
भाजपा सांसद दिया कुमारी ने कहा कि मैं यह तो नहीं कहूंगी कि ताजमहल को तोड़ देना चाहिए। लेकिन उसके कमरे खोले जाने चाहिए। ताजमहल में कुछ कमरे बंद हैं। कुछ हिस्सा वहां लंबे वक्त से सील हैं। उसकी निश्चित तौर पर जांच होनी चाहिए और उसे खोलना चाहिए, जिससे यह पता चले कि वहां क्या था, क्या नहीं था।