बीकानेर, ( ओम एक्सप्रेस )। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने शुक्रवार को शोभासर और बीछवाल जलाशय तथा फिल्टर प्लांट का निरीक्षण किया।
इस दौरान उन्होंने दोनों जलाशयों की भंडारण क्षमता, जल शोधन तथा वितरण प्रणाली के बारे में जाना। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में जल वितरण की प्रभावी योजना बनाई जाए, जिससे आमजन को कोई परेशानी नहीं हो। इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि दोनों जलाशयों द्वारा शहरी क्षेत्र में जलापूर्ति होती है। प्रत्येक जलाशय की क्षमता पंद्रह सौ एमएलडी है, जिनमें शहर में सप्लाई के लिए लगभग सत्रह दिन का पेयजल भंडारण किया जा सकता है। उन्होंने हुसंगसर लिफ्ट का भी निरीक्षण किया तथा नहरतंत्र के बारे में जाना। साथ ही जल तंत्र सुदृढ़ीकरण की आगामी कार्ययोजना की जानकारी ली।
जिला कलक्टर ने नाल एयरपोर्ट का निरीक्षण किया तथा यहां की व्यवस्थाओं को देखा। इसके बाद जिला कलक्टर ने प्रस्तावित जैसलमेर-जोधपुर बायपास में नाल से पलाना रोड का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री घोषणा के तहत 27.5 किलोमीटर लम्बी रोड के निर्माण के लिए 33.25 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। इसके टेंडर किए जा चुके हैं तथा कार्यादेश शीघ्र ही जारी कर दिया जाएगा। जिला कलक्टर ने इस कार्य को निर्धारित समय पर गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दिए।
इस दौरान उपखण्ड अधिकारी अशोक कुमार बिश्नोई, आईजीएनपी के अधीक्षण अभियंता विवेक गोयल, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता बलवीर सिंह, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता जेपी अरोड़ा, विजय कुमार शर्मा, तहसीलदार कालूराम पड़िहार आदि मौजूद रहे।
बरसिंहसर में किया स्कूल का निरीक्षण

जिला कलक्टर ने बरसिंहसर में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल का निरीक्षण किया। उन्होंने विभिन्न कक्षाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों से अंग्रेजी में वार्तालाप किया। आठवीं कक्षा की छात्रा भावना गोदारा, शुभम सुथार और मोनिका सियाग ने अंग्रेजी की पुस्तक पढ़ी वहीं अन्य विद्यार्थियों ने आत्मविश्वास के साथ जिला कलक्टर के सवालों के जवाब दिए। इस दौरान जिला कलक्टर ने विद्यार्थी संख्या, शिफ्ट सहित अन्य सुविधाओं के बारे में जाना। उन्होंने कहा कि इन स्कूलों से ग्रामीण क्षेत्रों में अंग्रेजी माध्यम से अध्ययन की राह आसान हुई है। स्कूल की आधारभूत सुविधाओं में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी।