तीन दिवस तक रहेगी महोत्सव की धूम, विविध कार्यक्रम होंगे आयोजित
सेलिब्रिटी सलीम -सुलेमान, रघु दिक्षित, अंकित तिवारी, सन्मुख प्रिया व इण्डियन आईडल फेम सलमान अली की होगी सांस्कृतिक सांझ

जैसलमेर,/अन्तर्राष्ट्रीय मानचित्र पर ख्याति अर्जित कर चुके मरू महोत्सव-2023 का आयोजन आगामी 3 फरवरी से 5 फरवरी तक होगा। 2 फरवरी को पोकरण में मरू महोत्सव का आयोजन होगा। मरू महोत्सव को लेकर जिला प्रशासन एवं पर्यटन विभाग ने अभी से ही तैयारियां प्रारम्भ कर दी है। जिला कलक्टर टीना डाबी द्वारा नवाचार के रूप में पहली बार मरू महोत्सव के आयोजन से एक माह पूर्व ही महोत्सव के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में पेश करने वाले सेलिब्रिटी को भी अंतिम रूप दे दिया गया है। मरू महोत्सव के तीन दिवसीय कार्यक्रमों का पोस्टर भी जारी कर दिया गया है।

जिला कलक्टर डाबी ने बताया कि मरू महोत्सव का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार हो एवं महोत्सव के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों व सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करने वाले सेलिब्रिटी का नाम घोषित करने से यहां आने वाले देशी-विदेशी सैलानी को पूर्व में जानकारी मिलेगी। इसके कारण महोत्सव के दौरान अधिक से अधिक सैलानियों के पहुचने की भी सम्भावना रहेगी।

मरू मेले के पहले दिन ये होंगे कार्यक्रम
उन्होंने बताया कि मरू महोत्सव का आगाज 3 फरवरी 2023 को लक्ष्मीनाथ जी के मन्दिर में आरती के साथ ही सोनार दुर्ग से शोभा यात्रा से किया जायेगा। इस दिन यह शोभा यात्रा दुर्ग से रवाना होकर मुख्य बाजार से होती हुई शहीद पूनम सिंह स्टेडियम पहुंचेगी एवं यहां पर अतिथियों द्वारा मरू महोत्सव का विधिवत उद्घाटन किया जायेगा। पहले दिवस मिस्टर डेजर्ट एवं मिस मूमल प्रतियोगिता के साथ ही लोक कलाकारों की प्रस्तुति, मूमल-महिन्द्रा झांकी, मूंछ एवं साफा बांधों प्रतियोगिता आयोजित होगी। इसके साथ ही आर्ट हैरिटेज एवं फोटोग्राफी की प्रदर्शनी भी लगेगी। पहले दिन शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में सांस्कृतिक सांझ में सेलिब्रिटी सलीम-सुलेमान द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया जायेगा।

मेले के दूसरे दिन ‘‘केमल टेटू शो‘‘ होगा आकर्षण का केन्द्र
खुहड़ी में होगा सेलिब्रिटी का सांस्कृतिक कार्यक्रम
जिला कलक्टर ने बताया कि मरू महोत्सव के दूसरे दिवस 4 फरवरी को योगा एवं संगीत से शुरूआत होगी। इसके बाद डेडानसर मैदान में सीमा सुरक्षा बल द्वारा सबसे आकर्षक ‘‘केमल टेटू शो‘ का आयोजन किया जायेगा एवं 8 वें अजूबे माउण्टेन बेण्ड की स्वर लहरियों पर यह शो होगा। इसके साथ ही केमल डेकोरेशन, शान-ए-मरूधरा, एयर वॉरियर ड्रिल, पणिहारी मटका रेस, केमल पोलो मैच के साथ ही कब्बडी, रस्साकसी की प्रतियोगिताएं होगी। इसी दिन खुहड़ी में सेलिब्रिटी रघु दिक्षित व अतरंगी प्रोजेक्ट द्वारा बेहतरीन सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे।

महोत्सव के तीसरे दिन सम के रेतीले धोरो पर सेलिब्रिटी की जमेगी सांझ,
ऊँट दौड़ होगी आकर्षक
उन्होंने बताया कि मरू महोत्सव के तीसरे एवं अंतिम दिवस 5 फरवरी को घुडदौड के अलावा कुलधरा एवं खाभा में लोक संस्कृति एवं पिकोक साइटिंग के कार्यक्रम होंगे। इसके साथ ही शाम को सम के लहरदार रेतीले धोरों पर ऊँट दौड, केमल डांस, हॉर्स डांस का आयोजन होगा। वहीं सम के रेतीले धोरों पर सेलिब्रिटी नाईट के तहत अंकित तिवारी, सन्मुख प्रिया व इण्डियन आईडल फेम सलमान अली द्वारा शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे। इसके साथ ही इन कार्यक्रमों के अंत में आतिशबाजी का भी आयोजन होगा।