झुंझनू,(दिनेश शर्मा “अधिकारी “)। माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, झुंझुनूं द्वारा 05 से 16 अगस्त तक राजकीय, गैर राजकीय बाल गृहो व सम्प्रेषण गृहों में रह रहे बालक-बालिकाओं के बीच विधिक जागरूकता बढ़ाने हेतु गृह स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन करने के क्रम में जिला संप्रेषण एवं बाल गृह में प्रतियोगिताओं का आयोजन कर शुभारम्भ किया ।
प्रतियोगिताओं में बालक-बालिकाओं के मध्य पोस्टर पेंटिंग, निबंध लेखन, स्लोगन लेखन, कविता लेखन/गीत लेखन, कहानी लेख आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव न्यायाधीश श्रीमती दीक्षा सूद ने बालक-बालिकाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि बच्चों की कल्पनायें और उनको संसार को देखने का नजरिया एक वयस्क से एकदम उलट होता है और विधिक सेवा प्राधिकरण बच्चों की ऐसी प्रतिभाओं को उभारने में अग्रसर है जिससे बच्चों की प्रतिभाओं के आगे आने के साथ-साथ मूलभूत विधिक जानकारी भी उन्हें मिलती रहें। वर्तमान में प्रत्येक व्यक्ति को अपने अधिकारों की जानकारी होना आवश्यक है इसी क्रम में बालकों में इस प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है ताकि उनकी प्रतिभा और विधिक जानकारी को नवीन स्वरूप मिल सके। राज्य स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्तर पर रहने वाले बालकों को क्रमशः गोल्ड, सिल्वर व ब्रॉंज मेडल प्राप्त होंगे जिससे बालकों में नवीन आत्मविश्वास का संचार होगा। सचिव श्रीमती सूद ने बताया कि प्रतियोगिताए कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए उपयुक्त दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए करवायी जा रही है। इसी के साथ आज सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, झुंझुनूं श्रीमती दीक्षा सूद द्वारा राजकीय सम्प्रेषण एवं किशोर गृह, झुंझुनूं का मासिक निरीक्षण किया । कारागृह निरीक्षण के उपरांत राजकीय सम्प्रेषण एवं किशोर गृह झुंझुनूं का मासिक निरीक्षण कर गृह में आवासरत बालकों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं की जानकारी, बालकों को दिये जाने वाले भोजन की गुणवता के बारे में जानकारी, बच्चों के परिवाजनों से मुलाकात करवाने की जानकारी प्राप्त की तथा परीविक्षा अधिकारी राजकीय सम्प्रेषण गृह, झुंझुनूं को बच्चों के मध्य उचित दुरी रखने हेतु निर्देशित किया गया जिस पर परीविक्षा अधिकारी श्रीमती प्रिया चौधरी ने बताया कि वर्तमान में आवासरत बच्चों के मध्य प्रत्येक दिवस को गतिविधियों का आयोजन करवाया जा रहा है तथा बच्चों सेे खेल – खेल में कुछ कलात्मक कार्य भी करवाये जा रहे है जिससे की बच्चों का मानसिक विकास होता रहें। सचिव महोदया द्वारा परीविक्षा अधिकारी को कोविड -19 से बचाव हेतु समय – समय पर गृह को सेनिटाईज करवाने तथा समय – समय पर जारी गाईडलाईन की पालन करने हेतु निर्देशित किया गया।

‘‘हर घर तिरंगा अभियान’’ राजकीय संप्रेषण एवं किशोर गृह और एडीआर भवन में तिरंगे बांटकर किया शुभारम्भ

श्रीमती सूद ने नालसा व रालसा द्वारा जारी ‘‘ हर घर तिरंगा “ अभियान के तहत राजकीय संप्रेषण एवं किशोर गृह तथा एडीआर भवन में तिरंगे बांटकर अभियान का शुभारम्भ किया । अभियान के तहत श्री पुष्पा देवी खेतान फाउंडेशन ट्रस्ट मुंबई के सोजन्य से श्री श्याम सेवा संस्था व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में तिरंगे बंाटे गए। अभियान के दौरान श्री डी.एन. तुलस्यान, श्रवण केजडीवाल, पवन केड़िया, प्रिया चौधरी, अंकित चौधरी, पवन पूनिया आदि उपस्थित रहें। श्रीमती सूद ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा दिनांक 13 अगस्त को जिले भर में “राष्ट्रीय लोक अदालत “ का आयोजन किया जा रहा है। इस को सफल बनाने तथा अधिक से अधिक प्रकरण निस्तारित करने के क्रम में न्यायलय स्तर पर प्री-काउंसलिंग, पंचायत स्तर पर डोर स्टेप काउंसलिंग अधिवक्ताओं तथा न्यायिक अधिकारियों द्वारा की जा रही है। इसी के साथ श्रीमती सूद द्वारा द्वारा जिला स्तरीय अधिकारीगणों से मीटिंग लेकर राजस्व प्रकरण, श्रम विभाग के प्रकरण, उपभोक्ता मंच से संबंधित प्रकरण, बिजली व पानी के संबंधित प्रकरण, स्थाई लोक अदालत के संबंध में प्रकरण आदि को अधिक से अधिक लोक अदालत में दर्ज करने तथा निस्तारित करने के संबंध में निर्देशित किया । इसी के साथ बीमा कम्पनियों के अधिवक्तागण के साथ मीटिंग लेकर, पैनल अधिवक्तागण आदि से प्रकरणों के अधिक से अधिक निस्तारण के क्रम में सभी को निर्देशित किया ।