जयपुर,(दिनेश शर्मा ” अधिकारी ” )।राजस्थान हाई कोर्ट जयपुर बेंच में दितीय राष्ट्रीय लोक अदालत 2022 का विधिवत उद्घाटन न्यायधीपति अशोक गॉड ने विधिवत् दीप प्रज्ज्वलन से किया। इस उद्घाटन सत्र के दौरान जयपुर हाई कोर्ट बेंच के अनेक न्यायधिपती गण, सेवानिवृत्ति न्यायधपति गण, हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के वरिष्ठ पदाधिकारी गण सहित बार काउंसिल के वरिष्ठ अधिवक्ता और मीडिया कर्मियों भी मौजूद रहे।
इस अवसर पर न्यायाधिपति अशोक गॉड ने बताया कि इस लोक अदालत में सेवानिवृत्त न्यायाधिपति गणों का वर्षों का अनुभव काम में लिया जा रहा है।
माननीय राजस्थान उच्च न्यायालय, जोधपुर में कार्यरत माननीय न्यायाधिपतिगण की 06 बैंचों का गठन कर 1901 न्यायालय में लंबित प्रकरण तथा माननीय राजस्थान उच्च न्यायालय, जयपुर पीठ, जयपुर में 06 सेवानिवृत्त माननीय न्यायाधिपतिगण की बैंचों का गठन कर 22 प्री-लिटिगेषन तथा 1821 न्यायालय में लम्बित प्रकरण कुल 1843 प्रकरण राष्ट्रीय लोक अदालत में रखे गए हैं। पूरे प्रदेश की 859 बैंचों में 3,45,897 प्री-लिटिगेषन तथा 3,99,489 न्यायालयों में लम्बित प्रकरण, कुल 7,45,386 मामलों की होगी सुनवाई ऑनलाईन व ऑफलाइन दोनों माध्यमों से
बार एसोसिएशन अध्यक्ष भुवनेश शर्मा ने कहा कि विगत दो वर्षों से कोरोना काल में लोक अदालतो पर ब्रेक लग गया था, जो अब धीरे-धीरे शुरुआत हो रही है, यदि बेंच की ओर से अधिवक्ता गणों को विशेष सम्मान और पुरस्कार पत्र दिया जाए तो निश्चित ही लोक अदालतो के माध्यम से अधिक से अधिक मामले समझाश के जरिए सुलझाए जा सकते हैं।