रंगरेज समाज की ओर से सम्मान समारोह आयोजित
बीकानेर, 16 फरवरी। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने कहा कि फिजूल खर्च पर अंकुश लगाएं और बचाए हुए धन का उपयोग समाज के उत्थान के लिए करें।
डॉ. कल्ला बुधवार को मोहता सराय में रंगरेजान समाज सामुदायिक भवन में आयोजित स्वागत समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज विवाह एवं मृत्यु भोज सहित अन्य कार्यक्रमों में फिजूल खर्च का चलन बढ़ रहा है। इस पर अंकुश लगाना जरूरी है। साथ ही बचाए हुए इस धन का उपयोग समाज के सामुदायिक भवनों, स्कूलों और अन्य आधारभूत सुविधाओं के विकास जैसे नेक कार्यों में करने की पहल करें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा भी जनसहभागिता योजना के माध्यम से ऐसे कार्यों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। ऐसी पहल से विकास कार्यों में आमजन का भावनात्मक जुड़ाव भी होगा।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि शहर में 614 करोड़ रुपये की महत्वाकांक्षी पेयजल योजना स्वीकृत करवाई गई है। दो शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों की मंजूरी दिलवाई गई है। इन पर 12 करोड़ रुपये व्यय होंगे। चांदमल बाग की समस्या के समाधान के लिए 15 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। पानी, बिजली, शिक्षा और चिकित्सा तंत्र के सर्वांगीण विकास को उन्होंने सर्वोच्च प्राथमिकता बताया और कहा कि इसके लिए सतत प्रयास किए जा रहे हैं। शिक्षा को सम्पूर्ण विकास का आधार बताया और कहा कि बच्चों को अच्छी तालीम दिलाएं, जिससे वे आगे बढ़ सकें।
नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष मकसूद अहमद ने बताया कि न्यास अध्यक्ष के कार्यकाल के दौरान उन्होंने शहर में लगभग 450 करोड़ रुपये के विकास कार्य करवाए। इससे सभी वर्गों को लाभ हुआ। पार्षद शिवशंकर बिस्सा और मुजीब खिलजी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। संचालन मोहम्मद रमजान रंगरेज ने किया। इस दौरान ताहिर हसन, नानू खां, शेर मोहम्मद रंगरेज, महबूब रंगरेज, बाबू रंगरेज, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र सिंह भाटी सहित अनेक विशिष्टजन मौजूद रहे