जयपुर /जोधपुर ( ओम दैया )।त्रिस्तरीय लॉक डाउन के बाद मॉडिफाई लॉकडाउन में सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में व्यवसाय करने वाले लोगों को छूट प्रदान करते हुए राहत दी गई। लेकिन विवाह समारोह या अन्य समारोह से जुड़े व्यवसाय टेंट और लाइट डेकोरेशन को कोई राहत प्रदान नहीं की गई। ऐसे में जोधपुर टेंट एसोसिएशन ने अपनी पीड़ा सरकार तक पहुंचाने के उद्देश्य एक पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया। संगठन के महासचिव सुनील कुमार भाटी ने बताया कि सरकार द्वारा 31 मई 2021 को जारी गाइडलाइन में विवाह के आयोजन को 30 जुन 2021 तक बन्द रखा गया है जबकि टेन्ट एसोसिएशन की तरफ से मुख्यमंत्र महोदय श्रीमान अशोक गहलोत व मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास स्थान विधानसभा के मुख्य सचेतक महेश जसमा क्षेत्र के विधायक अमीनो एवं समस्त राजस्थान के 25 सांसदों को मेल भेज कर ज्ञापन दिया गया था व हमारी समस्या से अवगत कराया जो निम्न है। उन्होंने कहा कि सरकार ने विवाह समारोह अन्य व्यवसाय पर 30 जून तक रोक लगाई थी।

लेकिन अब सरकार ने अन्य व्यवसायियों को रियायत दी है ऐसे में टेन्ट व्यवसाय से जुड़े लोगों को भी राहत प्रदान की जाए।
सरकार द्वारा सिटी बसों व रोडवेज का संचालन शुरू किया जा चुका है ऐसे में विवाह समारोह में तोरण गेट लगना और वर द्वारा घोड़ी पर बैठ कर तोरण मारना धर्म के अनुसार होता है परन्तु सरकार ने सभी पर पाबन्दी लगा दी जो तर्कसंगत नहीं है।
पूर्व विवाह समारोह को लेकर टेंट व्यवसायियों ने बुकिंग की अग्रीम राशि लौटाने के विषय को लेकर टेन्ट प्रतिनिधियों ने सरकार तथा सरकार के प्रत्येक विधायक से संपर्क करके अपनी समस्या बताई गई थी। इसके अलावा राजस्थान के 25 सांसदों से भी संगठन के पदाधिकारियों ने संपर्क किया था।

हम जोधपुर टेन्ट ऐसोसिएशन , राजस्थान टेंट डीलर्स किराया व्यवसाय समिति जयपुर , सरकार द्वारा नई गाइडलाइन सभी को छूट बजे से 11 बजे तक दी है लेकिन जब सरकार ने धार्मिक, सांस्कृतिक व राजनैतिक कार्यक्रमों पर 30 जून तक रोक लगा रखी है। ऐसे में टेन्ट व्यापारी अपने जीवन को कैसे चलाए ? कैसे बिजली का बिल भरे ? कैसे अपने कर्मचारियों को वेतन दे ? सरकार से हमें किसी प्रकार की कोई रियायत नहीं दी गई। संगठन ने सरकार से मांग की है कि किसान क्रेडिट कार्ड के जैसे हमे भी टेन्ट कार्ड जारी किए जाए और हमे आर्थिक मदद दी जाये। प्रेस कॉन्फ्रेंस में संगठन के पदाधिकारियों ने भाग लिया। इस अवसर पर कोरोना काल में दिवंगत टेंट व्यवसाइयों श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई।