-शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला, आपदा प्रबंधन मंत्री श्री मेघवाल और ऊर्जा मंत्री श्री भाटी बतौर अतिथि रहे मौजूद

बीकानेर, 12 मार्च। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला, आपदा प्रबंधन मंत्री श्री गोविंद राम मेघवाल तथा ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने रविवार को राजकीय डूंगर महाविद्यालय में 5.02 करोड रुपए के विकास कार्यों का शिलान्यास किया।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने कहा कि उच्च शिक्षा के मानचित्र पर बीकानेर का राजकीय डूंगर महाविद्यालय अपनी विशेष पहचान रखता है। प्रत्येक बीकानेरी को इस पर गर्व होना चाहिए। उन्होंने कहा कि वे यहां के पूर्व विद्यार्थी रहे हैं। वर्तमान में यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा की बेहतर सुविधाएं मिलें, इसके लिए समर्पित भाव से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षकों और विद्यार्थियों पर इस महाविद्यालय की साख को बनाए रखने की जिम्मेदारी है। इसे ध्यान रखते हुए विद्यार्थी पूर्ण मनोयोग से शिक्षा ग्रहण करें तथा शिक्षक, विद्यार्थियों को बेहतर अवसर प्रदान करें। उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय के विद्यार्थी आरएएस और आईएस बनें, इसके लिए कोचिंग की अतिरिक्त व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि राजकीय डूंगर महाविद्यालय के लिए 15 करोड़ रुपए हाल ही में बजट में स्वीकृत किए गए हैं।
आपदा प्रबंधन मंत्री श्री मेघवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की पहल पर ग्रामीण क्षेत्रों में नए महाविद्यालय खुले हैं। इससे युवाओं के लिए उच्च शिक्षा के अवसर बढ़े हैं। उन्होंने ज्योतिबा फुले और सावित्रीबाई फुले के शिक्षा में योगदान को याद किया और कहा कि भारतीय संविधान ने प्रत्येक व्यक्ति को आगे बढ़ने के समान अवसर दिए हैं। युवा पीढ़ी इसका लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि डूंगर कॉलेज को पीटीईटी परीक्षा आयोजन के मद्देनजर मिलने वाली राशि के लिए मुख्यमंत्री और वित्त सचिव से बातचीत की जाएगी।
ऊर्जा मंत्री श्री भाटी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा तो सवा चार वर्षों में हर वर्ग के कल्याण के लिए उल्लेखनीय कार्य किए हैं। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में यह दौर, मील का पत्थर साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि आजादी से लेकर वर्ष 2018 तक प्रदेश में जितने महाविद्यालय खुले, उनसे अधिक महाविद्यालय वर्तमान सरकार द्वारा खुलवाए गए हैं। इन महाविद्यालयों के भवन निर्माण के लिए राशि स्वीकृत कर दी गई है। उन्होंने कहा कि इस दौरान महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय और राजकीय डूंगर महाविद्यालय में नए संकाय खोले गए हैं, जिनसे विद्यार्थियों को लाभ हुआ है।
राजकीय डूंगर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जी.पी. सिंह ने स्वागत उद्बोधन दिया। उन्होंने महाविद्यालय के वर्तमान परिदृश्य और आवश्यकताओं के बारे में बताया।
कॉलेज शिक्षा के सहायक निदेशक डॉ राकेश हर्ष ने कहा कि करोड़ों रुपए के विकास कार्य महाविद्यालय के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे।
उप प्राचार्य डॉ इंद्र सिंह राजपुरोहित ने आगंतुकों का आभार जताया।
-इन कार्यों का किया शिलान्यास
अतिथियों ने राजकीय डूंगर महाविद्यालय की आंतरिक सड़क का शिलान्यास किया। इस पर 15.97 लाख रुपए व्यय होंगे। वहीं 280 लाख रुपए की लागत से बनने वाले राजकीय कन्या छात्रावास भवन, महाविद्यालय के प्रथम तल में 78 लाख रुपए की लागत से बनने वाले चार और चित्रकला विभाग के प्रथम तल पर 51 लाख रुपए की लागत से बनने वाले तीन कक्षा कक्षों के अलावा 24 लाख रुपए की लागत से जेएनवी गेट से प्रताप सभागार तक बनने वाली सीसी रोड का शिलान्यास किया। इस दौरान मंत्री गणों ने पौधारोपण भी किया।
इस अवसर पर राजकीय महारानी सुदर्शना महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. विजयश्री गुप्ता, महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव डॉ. बिठ्ठल बिस्सा, राजकीय विधि महाविद्यालय के प्रिंसिपल डॉ. बी. आर.बिश्नोई, एडवोकेट गोपाल पुरोहित, नवरतन व्यास सहित डूंगर कॉलेज स्टाफ सदस्य, विद्यार्थी और अभिभावक मौजूद रहे।