-बढ़ती गर्मी को लगेगा ब्रेक

जयपुर :राजस्थान में बढ़ती गर्मी को ब्रेक लग सकता है। मौसम विभाग ने गरज-चमक के साथ बारिश का अनुमान जताया है। मौसम में यह बदलाव एक मार्च तक रहेगा। इसके असर से बीकानेर संभाग और शेखावाटी के इलाकों में बादल छाने के साथ बारिश हो सकती है।
जयपुर मौसम केंद्र के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया- एक कम प्रभाव का नया पश्चिमी विक्षोभ 28 फरवरी की शाम से राजस्थान के उत्तर-पश्चिम बेल्ट में एक्टिव होगा। इसका असर बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं और सीकर जिलों के आसपास देखने को मिलेगा।
यहां एक मार्च को कई जगह बादल छाने, बादलों की गड़गड़ाहट के साथ बूंदाबांदी, बरसात की संभावना है। उन्होंने बताया कि इस सिस्टम का असर एक मार्च तक रहेगा। इस दौरान जयपुर, कोटा, अजमेर, जोधपुर और उदयपुर संभाग में मौसम में कोई खास बदलाव नहीं आएगा। सामान्य रूप से मौसम शुष्क रहेगा

-4 मार्च से उदयपुर, कोटा संभाग में बदलेगा मौसम

मौसम केंद्र के मुताबिक 4 मार्च से उदयपुर, कोटा संभाग में भी एक हल्के प्रभाव का सिस्टम एक्टिव होने स्थितियां बन रही हैं। 4-5 मार्च को उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा के अलावा सिरोही, कोटा, बारां और झालावाड़ जिलों में मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिलेगा। इस दौरान यहां हल्की धूलभरी हवाएं चलने के साथ आसमान में बादल छाने और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

मार्च के पहले सप्ताह में कंट्रोल रहेगा तापमान
शर्मा ने बताया- पिछले कुछ समय से लगातार टेम्प्रेचर बढ़ रहा है। नए वेदर सिस्टम से यह मार्च के पहले सप्ताह में कंट्रोल होगा। हालांकि इन सिस्टम के असर से तापमान में ज्यादा डाउनफॉल नहीं आएगा। तापमान 30 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच बने रहेगा। लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलेगी।

– गर्मी से किसानों की बढ़ीं मुश्किलें

आजकल राजस्थान के कई शहरों में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 4 या 5 डिग्री सेल्सियस ऊपर चल रहा है। इसका सबसे ज्यादा खामियाजा किसानों को उठाना पड़ रहा है। समय से पहले सरसों, तारामीरा की फसलें पक रही हैं। पारा बढ़ने से पैदावार प्रभावित होने की आशंका है। तापमान गिरने से किसानों को भी राहत मिलेगी।