आपदा प्रबंधन मंत्री और ऊर्जा मंत्री ने किया अवलोकन
अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को मुख्यधारा से जोड़ने के हुए प्रयास : श्री मेघवाल
कोविड संक्रमण के बावजूद आधारभूत सुविधाओं के विकास को दी प्राथमिकता : श्री भाटी

बीकानेर।। राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल के 4 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर रवींद्र रंगमंच पर आयोजित विकास प्रदर्शनी का शनिवार को समापन हुआ।
समापन समारोह के मुख्य अतिथि आपदा प्रबंधन मंत्री श्री गोविंद राम मेघवाल और ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी थे। उन्होंने राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने का आह्वान किया।आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति को समाज की मुख्यधारा में जोड़ने के उद्देश्य से कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना जैसी ऐतिहासिक पहल की गई है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2004 के बाद नियुक्त सरकारी कार्मिकों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू करने और मनरेगा की तर्ज पर इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना चालू करना सरकार के ऐतिहासिक निर्णय हैं। इससे बड़ी संख्या में आमजन को राहत मिली है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचे, इसे दृष्टिगत रखते हुए सभी अधिकारी पूर्ण गंभीरता और जिम्मेदारी से कार्य करें।
ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि गत 4 वर्षों में आधारभूत सुविधाओं के विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है। कोरोना संक्रमण के दौर के बावजूद प्रदेश में उल्लेखनीय कार्य हुए हैं। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित हुआ है। जिले को पहली बार जिले को 9 महाविद्यालयों की सौगात मिली है। इनमें तीन महाविद्यालय बेटियों के लिए खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि इससे बेटियों को घर के पास उच्च शिक्षा के अवसर मिले हैं।
इस दौरान राज्य भूदान यज्ञ बोर्ड के अध्यक्ष लक्ष्मण कड़वासरा, केश कला बोर्ड के अध्यक्ष महेंद्र गहलोत, जिला प्रभारी सचिव आलोक गुप्ता, संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल आदि मौजूद रहे।
प्रदर्शनी का किया अवलोकन
आपदा प्रबंधन मंत्री और ऊर्जा मंत्री ने सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय द्वारा जिला प्रशासन तथा सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने प्रदर्शनी में शामिल चित्रों की सराहना की तथा कहा कि समय-समय पर ऐसे आयोजन किए जाएं, जिससे सरकार की योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंच सके। प्रदर्शनी के दौरान राज्य स्तरीय उपलब्धियों के अलावा 28 विभागों से जुड़े चित्र प्रदर्शित किए गए।
बाजरे के उत्पादों को सराहा, अन्नप्राशन और गोदभराई की रस्म भी हुई
प्रदर्शनी के दौरान विभागों द्वारा चित्रों के साथ अपनी अन्य गतिविधियों का प्रदर्शन भी किया गया। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय द्वारा बाजरे के मूल्य संबंधित उत्पादों की स्टाल लगाई गई। आपदा प्रबंधन मंत्री एवं ऊर्जा मंत्री ने बाजरे के केक का स्वाद चखा तथा इन उत्पादों के निर्माण एवं विक्रय के बारे में जाना।
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रदर्शनी स्थल पर अन्नप्राशन और गोद भराई की रस्म निभाई गई। श्री मेघवाल और श्री भाटी ने बच्चों को लापसी खिलाकर पहली बार अन्नप्राशन करवाया। वही गर्भवती माता की गोद भराई की रस्म भी हुई।
महिला अधिकारिता विभाग द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम के तहत हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत हुई। मंत्री श्री मेघवाल और श्री भाटी ने हस्ताक्षर करते हुए बेटी जन्म को प्रोत्साहित करने का संदेश दिया। इस अवसर पर बेटी का जन्मदिन मनाया गया। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा ग्राम पंचायत भवन का मॉडल प्रदर्शित किया गया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा बीपी, शुगर और हीमोग्लोबीन सहित अन्य आवश्यक जांचें शिविर के दौरान की गई।
क्यूआर कोड से डाउनलोड किया सुजस ऐप
आपदा प्रबंधन मंत्री तथा ऊर्जा मंत्री ने क्यूआर कोड स्कैन करते हुए सूचना और जनसंपर्क विभाग के सुजस ऐप को डाउनलोड किया। उन्होंने विभाग के इस नवाचार को आमजन के लिए उपयोगी बताया। सहायक निदेशक (जनसंपर्क) हरि शंकर आचार्य ने उन्हें ऐप की विशेषताओं की जानकारी दी।
तीन सौ से अधिक चित्रों से दिखाई विकास गाथा
प्रदर्शनी के दौरान सूचना एवं जनसंपर्क विभाग तथा 28 अन्य विभागों द्वारा 300 से अधिक चित्रों के माध्यम से विकास गाथा को प्रदर्शित किया गया। इनमें मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के बीकानेर से संबंधित सभी दौरों से जुड़े चित्रों के अलावा राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने पर हाल ही में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह के चित्रों को भी सम्मिलित किया गया था।
जिला विकास दर्शन पुस्तिका का हुआ विमोचन
प्रदर्शनी का अवलोकन करने के पश्चात आपदा प्रबंधन मंत्री तथा ऊर्जा मंत्री ने सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय द्वारा प्रकाशित जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन किया। पुस्तिका में राज्य सरकार द्वारा बीकानेर जिले में विगत 4 वर्षों में की गई कार्यों को संग्रहित किया गया है। इसके अलावा जिले के महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थल और जिले के नवाचारों आदि का संकलन भी पुस्तक में किया गया।
महिला एवं बाल विकास की प्रदर्शनी रही प्रथम
प्रदर्शनी के दौरान तीन सर्वश्रेष्ठ स्टॉल स्कोर अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया निर्णायक मंडल द्वारा जारी परिणाम के अनुसार महिला एवं बाल विकास विभाग की स्टाल प्रथम महिला अधिकारी ताकि स्टाल ने द्वितीय तथा स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय की स्टाल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया निर्णायक मंडल में जनसंपर्क विभाग के सेवानिवृत्त संयुक्त निदेशक दिनेश चंद्र सक्सेना, पुस्तकालयाध्यक्ष राजेंद्र भार्गव और सहायक प्रशासनिक अधिकारी सुधीर मिश्रा शामिल रहे। कार्यक्रमों का संचालन गोपाल जोशी ने किया।