जयपुर, । राज्य सरकार के सफलतम चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर जवाहर कला केंद्र में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की ओर से आयोजित चार दिवसीय राज्य स्तरीय विकास प्रदर्शनी में आमजन को विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों और नीतिगत फैसलों की जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है। साथ ही प्रदर्शनी में चार वर्ष में विभिन्न विभागों द्वारा अर्जित उपलब्धियों को भी प्रदर्शित किया गया है।

प्रदर्शनी में आयोजना एवं सांख्यिकी विभाग की स्टॉल पर विगत चार वर्ष में विभाग की ओर से शुरू की गई महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी प्रदर्शित की गई जा रही है। आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय के निदेशक श्री ओमप्रकाश बैरवा (आईएएस), ने बताया कि प्रदर्शनी में राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जन आधार, पहचान, बिजनेस रजिस्टेªशन नंबर, सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) राजीव गाँधी युवा मित्र और यंग इंटर्न प्रोग्राम सहित अन्य योजनाओं की जानकारी दी जा रही है।

जन आधार से 51 हजार करोड़ से अधिक का नकद लाभ हस्तांतरित

उन्होंने बताया कि जन आधार सरकार की ऐसी महत्वपूर्ण योजना है, जिसके माध्यम से सभी सरकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक डिजिटल तरीके से सुगमता पूर्वक पहुँचाया जा रहा है। प्रदेश में अब तक करीब 1 करोड़ 94 लाख परिवारों का जन आधार नामांकन किया जा चुका है। इस योजना से करीब 7 करोड़ 54 लाख लोग लाभान्वित हो रहे हैं। अब तक लगभग 51 हजार 728 करोड़ से अधिक की नकद राशि इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों के खातों में हस्तांतरित की गई है। साथ ही 70 लोक कल्याणकारी योजनाओं एवं 33 सेवाओं का लाभ जन आधार के माध्यम से उपलब्ध करवाया जा रहा है।

13 लाख उद्यमों को बिजनिस रजिस्टेªशन नंबर जारी, इसी प्रकार पहचान

श्री बैरवा ने बताया कि राज्य सरकार ने बिजनिस रजिस्टेªशन मोबाइल एप भी शुरू की है। इसके माध्यम से राज्य में संचालित आर्थिक गतिविधियों एवं इकाइयों को विशिष्ट पहचान संख्या जारी की जा रही है। अब तक करीब 13 लाख बिजनिस रजिस्टेªशन नंबर जारी किए जा चुके हैं। इसी प्रकार ’पहचान’ पोर्टल एवं मोबाइल एप के माध्यम से जन्म-मृत्यु एवं विवाह पंजीयन का कार्य सरलता से हो रहा है। अब यह कार्य पूरी तरह ऑनलाइन किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार की ओर से आयोजित विकास प्रदर्शनी में आमजन इन योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रदर्शनी आमजन के लिए 20 दिसम्बर तक उपलब्ध रहेगी।