बीकानेर।राजस्थान की दो सौ विधानसभा क्षेत्रों में श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा विकास हुआ है। यह बात श्रीकोलायत से विधायक और राजस्थान सरकार में ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने संभाग स्तरीय कांग्रेस कार्यकर्ता सम्मेलन में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के समक्ष उनका आभार जताते हुए कही। भाटी ने कहा मुख्यमंत्री ने जो मांगा वो दिया। श्रीकोलायत राज्य में सबसे ज्यादा विकास करने वाला विधानसभा क्षेत्र है। यह बात कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी सुखविंदर सिंह रंधावा, प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और संभागभर के मंत्री और पार्टी नेताओं के समक्ष पार्टी के सार्वजनिक मंच से कही गई। यह बात सच भी है मुख्यमंत्री ने दिया और भाटी ने अपने क्षेत्र की उन्नति के खातिर लेने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। बात अपने क्षेत्र के विकास के प्रति सजगता और सक्रियता की है। इसमें भाटी आगे रहे। सरकार से श्रीकोलायत क्षेत्र के हर संभव विकास के लिए भाटी ने सहयोग लिया। अपने जनप्रतिनिधि होने के दायित्व को यथासंभव पूरा किया। भाटी के मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताने पर मंचस्थ मुख्यमंत्री के चेहरे पर संतोष के भाव देखे गए। यह बात सही है कि पश्चिमी राजस्थान का सीमावर्ती श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र पिछड़ा इलाका रहा है। शिक्षा, चिकित्सा, सड़क, पेयजल और विद्युत सुविधाओं में राज्य के पिछड़े इलाके में शुमार रहा है। भंवर सिंह भाटी ने इन सुविधाओं के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। मुख्यमंत्री के समक्ष भंवर सिंह भाटी की यह स्वीकारोक्ति सरकार के जन कल्याण के कार्यों को भी तस्दीक करती है। भाटी खुद यह भी दावा कर चुके हैं कि राज्य सरकार की ओर से एक हजार करोड़ के विकास कार्य श्रीकोलायत विधानसभा में हुए हैं । ये काम हुए : पिछले 4 सालों में विधानसभा कोलायत क्षेत्र में तीन उप तहसील सृजित हुई हैं। पांच राजकीय कॉलेज खुले हैं। रणजीतपुरा में पुलिस थाना शुरू हुआ है। इसी प्रकार झझु में गौण मंडी स्वीकृत हो चुकी है। तीन अन्य मंडियां प्रक्रियाधीन हैं। नई पंचायत समिति बनी। श्रीकोलायत के समन्वयन से बंद 16 राजकीय विद्यालयों को पुनः प्रारम्भ किये जाने की स्वीकृति मिली   है। 01 करोड़ 74 लाख रुपये की लागत से विभिन्न सड़कें स्वीकृत हुई। श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में 1 करोड़ 90 लाख रुपये की लागत से 4 ग्रामीण सड़के स्वीकृत हुई हैं। इनकी कुल लम्बाई 13.25 कि.मी. होगी।
पुलिस थाना रणजीतपुरा तथा राजस्व उप तहसील रणजीतपुरा बनी। हंदा में राजकीय महाविद्यालय के नवीन भवन की आधारशिला रखी गई। कोलायत पंचायत समिति की ग्राम पंचायत मढ़ के ग्राम पंचायत भवन का उद्घाटन किया गया। ग्राम पंचायत दियातरा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के स्टाॅफ के लिए दो क्वार्टस का लोकार्पण किया।
कृषि मंडी कार्यालय भवन, सचिव आवास व स्टाफ क्वाटर तथा दो प्लेटफार्म का लोकार्पण किया। बज्जू में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के नवीन भवन का शिलान्यास किया। इस पर डीएमएफटी फंड से छह करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे।
बज्जू सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 30 लाख रुपए की लागत से 20 बेड के नवनिर्मित वार्ड का लोकार्पण, राजस्व तहसील कॉलोनी में ग्राम पंचायत द्वारा नव निर्मित सार्वजनिक पार्क, ओपन जिम, भ्रमण पथ व चार दिवारी का लोकार्पण किया। बज्जू में रीको का औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाएगा। इस औद्योगिक क्षेत्र में खाद्यान्न आधारित इंडस्ट्रीज लगेगी। यह औद्योगिक क्षेत्र 100 बीघा में विकसित होगा। । बज्जू ब्लॉक बनने से यहां पर ब्लॉक स्तरीय कार्यालय खुले हैं। कभी पिछड़ा माना जाने वाला श्रीकोलायत क्षेत्र अब विकास की ओर बढ़ रहा है और मुख्यधारा से जुड़ने का प्रयास कर रहा है। व्यापार मंडल भवन के निर्माण के लिए विधायक निधि कोष से 18 लाख 50 हजार रुपये की स्वीकृति जारी होगी। बरसलपुर ब्रांच के समांतर 0 से 48 किलोमीटर तक सड़क नवीनीकरण, चौड़ाई कार्य का आरडी-860 पर पर 24 करोड़ की राशि खर्च की जायेगी। इन विकास कार्यों की लंबी फेहरिस्त के बावजूद भंवर सिंह भाटी के प्रति लोगों की नाराजगी भी है भाटी इसे समझे।