-जिला कलेक्टर ने मिठड़िया में सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

बीकानेर, । जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने मंगलवार को बज्जू की मिठड़िया ग्राम पंचायत में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। इस दौरान ग्रामीणों ने रास्ता खुलवाने, गिरदावरी करवाने, स्कूल में पुस्तकालय बनवाने, अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगवाने, शौचालय का भुगतान करवाने, अंतिम छोर की डिग्गियों तक पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने तथा स्कूलों में स्टाफ से जुड़ी समस्याएं रखी। जिला कलेक्टर ने कहा कि सीमावर्ती स्कूलों में शिक्षक नियमित रूप से स्कूल आएं। ब्लॉक स्तर पर टीमें बनाकर इसके औचक निरीक्षण किए जाएं। नहरी क्षेत्र की पेट्रोलिंग हो, जिससे अंतिम छोर तक पानी पहुंच सके। उन्होंने बताया कि डीआईक्यूई के तहत एकल शिक्षक अथवा कम शिक्षकों वाले स्कूलों में स्मार्ट टीवी उपलब्ध करवाए गए हैं। इनका नियमित उपयोग हो।
जिला कलेक्टर ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा के बारे में बताया और भामाशाह के सहयोग से पंजीकरण करवाए गए परिवार को बीमा पत्र सौंपा। उन्होंने बताया कि पंचायत में चिरंजीवी के नब्बे प्रतिशत से अधिक परिवार पंजीकृत हैं। शेष परिवारों का रजिस्ट्रेशन करवाते हुए पंचायत को बज्जू की पहली शत प्रतिशत पंजीकृत पंचायत बनाने का प्रयास करें। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना और पालनहार योजना के बारे में बताया।
जिला कलेक्टर ने बताया कि प्रदेश में अब भी प्रति एक लाख प्रसूताओं में से 135 की मृत्यु प्रसव के दौरान हो जाती है। यह चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि इस खतरे को कम करने के लिए प्रसव के दौरान प्रसूता के पोषण के प्रति पूर्ण सावधानी रखी जाए। उन्होंने जिले में चल रहे शक्ति अभियान के बारे में भी जानकारी दी। जिला कलेक्टर ने युवाओं को नशे से दूर रहने का आह्वान किया और कहा कि बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ें।
भागीरथ तेतरवाल ने क्षेत्र की विभिन्न आवश्यकताओं के अवगत करवाया। उन्होंने पंचायत समिति द्वारा किए गए कार्यों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई और बैठकों में ब्लॉक स्तरीय अधिकारी आएं, इसके लिए निर्देशित किया जाए।
इस दौरान उपखंड अधिकारी हरि सिंह शेखावत, तहसीलदार रमण दान, विकास अधिकारी अमर सिंह बीका, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता राजेंद्र मीणा, जिला परिषद के अधिशाषी अभियंता धीर सिंह गोदारा, सीएचसी बज्जू प्रभारी कोजाराम धत्तरवाल, सरपंच सावित्री गोदारा आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन पंचायत समिति सदस्य रामकुमार गोदारा ने किया।
-विभिन्न कार्यालयों का किया निरीक्षण
जिला कलेक्टर ने उपखंड अधिकारी और तहसीलदार कार्यालय तथा पुलिस थाने का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि कार्यालयों की पत्रावलियों को व्यवस्थित रखा जाए। सभी कार्मिक समय पर आएं और आमजन के परिवादों का समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि थाने के स्वागत कक्ष की सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद रहें। उन्होंने पानी की डिग्गियों और ग्रेवल सड़क का अवलोकन भी किया। डिग्गियो की नॉर्म्स के अनुसार नियमित साफ सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। वहीं विकास कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान देने के लिए निर्देशित किया।