कल्याणपुर सरवड़ी।स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत आज दिनांक 01अगस्त सोमवार को राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मेघवालों की ढ़ाणी सरवड़ी पंचायत समिति कल्याणपुर में, बाड़मेर के डिप्टी सीएमएचओ डॉक्टर पी सी दीपन के सानिध्य में कल्याणपुर के डॉक्टर विष्णु सामरिया द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की ।

जांच में लगभग 135 विद्यार्थियों का चेकअप किया । बाड़मेर डिप्टी सीएमएचओ पीसी दीपन ने बताया कि जन्म से 18 वर्ष के बच्चों में चार प्रकार की बीमारियां जिसमें शारीरिक विकार, गंभीर बीमारी, शारीरिक कमी और विकलांगता शामिल है जो बीमारी को रोकने के लिए कार्यक्रम होता है ।

प्रधानाध्यापिका श्रीमती निर्मला सोनगरा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कई ऐसे बच्चे है जिनके परिवारों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और चिकित्सा सेवा से दूर है, ऐसे बच्चों के लिए यह योजना अत्यंत ही लाभकारी है । योजना के तहत जन्म के समय कोई रोग बीमारी या चेकअप के द्वारा बीमारी का पता चलने पर सरकार द्वारा मुफ्त इलाज किया जाता है चेकअप के समय कल्याणपुर फार्मेसिस्ट रमन, पीटीआई श्रीमती निर्मला देवी एवं श्रीमती अनीता चौधरी सहयोग दे रही थी ।