ओम एक्सप्रेस
नोखा। अपने राजस्थान दौरे के दूसरे दिन डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला बीकानेर जिले के नोखा गांव में पहुंचे और वहां निर्मित जननायक लाइब्रेरी का उद्घाटन किया। डिप्टी सीएम ने कहा कि इस लाइब्रेरी में राजस्थान और केंद्र की सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए पर्याप्त किताबें और कंप्यूटर उपलब्ध करवाए जाएंगे। बीकानेर दौरे पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का कई जगहों पर सामाजिक संस्थाओं ने स्वागत किया। दुष्यंत चौटाला ने गांव में स्थापित जननायक चौधरी देवीलाल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए और एक जनसभा को संबोधित किया। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि बीते वर्ष में उन्होंने अपने ऐच्छिक कोष में से 2 करोड़ रुपये खर्च कर 40 गांवों में लाइब्रेरी बनवाने में सहयोग दिया है। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि कई गांवों में युवा लडक़ों और लड़कियों में लाइब्रेरी पहुंचकर पढ़ाई करने का रुझान बन रहा है। डिप्टी सीएम ने अपने पुरखों के गांव नोखा में बनी लाइब्रेरी का उद्घाटन गांव के ही एक बुजुर्ग के हाथ से करवाया। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बीकानेर के शहीद चंद्र सिंह चौधरी जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि भी दी। इसके साथ ही वहां कबड्डी खेल रहे युवाओं से जब वे अचानक बातचीत करने पहुंचे तो युवाओं ने अपने अनुभव सांझा किए। उनकी जरूरत को देखते हुए दुष्यंत चौटाला ने कबड्डी खेलने के लिए मैट और शैड निर्माण के लिए निजी कोष से 10 लाख रुपए देने की घोषणा की। नोखा गांव में श्मशान भूमि की आवश्यकता का पता चलने पर उन्होंने तुरंत स्थानीय अधिकारियों को जमीन उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि हरियाणा के हर गांव में सरकार के खर्च पर श्मशान भूमि की चारदिवारी, शैड, पानी की टंकी आदि का निर्माण करवाया गया है। इस अवसर पर चौधरी देवीलाल परमार्थ संस्थान के संरक्षक भीयाराम गोदारा,कार्यक्रम की अध्यक्षता गुमानाराम सियाग, सरपंच पुरखाराम देप,न हड़मानाराम सियाग, बालूराम सियाग, गुमानाराम सियाग, शेराराम सियाग, नोखा पूर्व प्रधान कन्हैया लाल जाट, प्रधान प्रतिनिधि आत्मा राम तरड़, नागौर पूर्व प्रधान भैराराम धुँधवाल, पूर्व अध्यक्ष सरपंच संघ दीपाराम लोयल, समाजसेवी शिवकरण डेलू, रिछपाल सिंह राठौड़ उपस्थित रहे।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला बीकानेर के देशनोक स्थित ‘करणी माता मंदिर’ में भी दर्शन करने पहुंचे और पूजा अर्चना की। दुष्यंत चौटाला ने श्री गुरु जंभेश्वर महाराज के पवित्र स्थल ‘मुक्तिधाम मुकाम’ में भी श्रद्धासुमन अर्पित कर सभी के लिए अमन चैन और समृद्धि की कामना की। इस दौरान नोखा से बीजेपी विधायक बिहारी लाल बिश्नोई भी उनके साथ रहे।
जननायक देवीलाल जी के जीवन की अनेकों स्मृतियों को संजोये हुए दुष्यंत चौटाला ने नोखा गांव में जमीन पर बैठ कर स्वादिष्ट भोजन किया और बुजुर्गों का आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर एक स्थानीय युवक ने उन्हें चौधरी देवीलाल परिवार और उनसे भी पहले के पुरखों का वंश वृक्ष भेंट किया। दुष्यंत चौटाला ने बीकानेर प्रवास पर जननायक जनता पार्टी के राजस्थान में संगठन निर्माण पर भी चर्चा की और विधायक अमरजीत ढांडा को बीकानेर जिले का प्रभारी नियुक्त किया। इसके साथ उन्होंने राजस्थान के लिए युवा जेजेपी प्रभारी मुरली गोदारा को बनाने की भी घोषणा की।