– अब 2 लाख नहीं, इतनी कमाई पर भी आएंगे सरकारी पैसे

नई दिल्ली,। हरियाणा में बुजुर्गों की बल्ले-बल्ले हो गई है। प्रदेश सरकार ने बुजुर्गों को बड़ी सौगात देते हुए बुढ़ापा पेंशन पर तय इनकम लिमिट को बढ़ा दिया है। अब सालाना 3 लाख तक की इनकम लिमिट पर भी हरियाणा के बुजुर्ग बुढ़ापा पेंशन का फायदा उठा सकेंगे। हरियाणा सरकार की तरफ से इस संबंध में आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी गई है। मालूम रहे कि, पहले यह लिमिट सालाना 2 लाख तक तय थी। यानि सालाना 2 लाख तक की इनकम वाले बुजुर्ग ही बुढ़ापा पेंशन का लाभ ले सकते थे।
DPR हरियाणा ने ट्वीट कर दी जानकारी
बतादें कि, सरकार के सूचना विभाग DPR ने ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी। ट्वीट कर कहा गया कि, प्रदेश के बुजुर्गों को हरियाणा सरकार की तरफ से बड़ी सौगात दी गई है। वृद्धावस्था सम्मान भत्ता (बुढ़ापा पेंशन) की आय सीमा अब 2 लाख से बढ़ाकर 3 लाख वार्षिक कर दी गई है। अब वृद्धावस्था सम्मान भत्ता पाने के लिए आय सीमा 2 लाख रुपए की बजाय 3 लाख रुपए वार्षिक होगी।
बजट में बुढ़ापा पेंशन भी बढ़ाई थी
बतादें कि, इससे पहले हरियाणा सरकार ने हाल ही में पेश किए गए बजट 2023-24 में बुढ़ापा पेंशन में भी बढ़ोतरी की थी। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने ऐलान किया था कि, बुजुर्गों की बुढ़ापा पेंशन 250 रुपए बढ़ा दी गई है। 1 अप्रैल 2023 से सभी लाभार्थियों को 2750 रुपए पेंशन मिलेगी। पहले 2500 रुपये पेंशन मिलती थी।