-नोखा रेलवे स्टेशन का करोड़ो रूपये से होगा सुदृढ़ीकरण

नोखा।भारत सरकार के रेल मंत्रालय द्वारा नोखा रेलवे स्टेशन का अमृत भारत स्टेशन योजना में चयन किया है । यह जानकारी उत्तर पश्चिम रेलवे मंडल के वरिष्ठ मंडल प्रबंधक ने नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई को पत्र लिखकर दी ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि स्टेशनों के विकास तथा आधुनिकीकरण के दृष्टिगत रेलवे बोर्ड द्वारा जारी “अमृत भारत स्टेशन स्कीम’ नीति के अंतर्गत जोधपुर मंडल के 15 स्टेशनों को चयनित किया गया है जिसमे नोखा रेलवे स्टेशन का चयन किया गया है । इस स्कीम के अंतर्गत चयनित स्टेशनों तथा स्टेशनों के विकास हेतु विभिन्न विकास कार्य करवाकर स्टेशन को आधुनिक सुविधाओं युक्त बनाया जाएगा ।


विधायक बिश्नोई ने नोखा स्टेशन का चयन करने पर केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव व केंद्रीय मंत्री व सांसद श्री अर्जुनराम मेघवाल का आभार जताया ।


विधायक बिश्नोई ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन के तहत स्टेशनों के विकास के लिए कार्य का निर्धारण रेलवे बोर्ड द्वारा किया गया है जिसमे अग्रभाग में सुधार और सौंदर्य की दृष्टि से प्रवेश द्वार निर्माण, पोर्च का निर्माण, अच्छे कैफेटेरिया/खुदरा सुविधाओं का प्रावधान,स्टॉल का प्रावधान, एक्जीक्यूटिव लाउंज, सुचना के लिए बड़ा साइनिंग बोर्ड, वीआइपी रूम,
डिज़ाइन किए गए संकेतों, पैदल मार्गों के साथ चिकना और चौड़ा स्टेशन दृष्टिकोण, सुनियोजित पार्किंग क्षेत्र, बेहतर प्रकाश व्यवस्था, स्टेशन पर हरित जॉन स्थानीय कला और संस्कृति का इस्तेमाल करते हुए, आवश्यकता के आधार पर द्वितीय प्रवेश स्टेशन भवन, प्लेटफॉर्म की तर्ज पर गिट्टी ट्रैक (बीएलटी), सीवरेज का बेहतरीन सिस्टम, 5जी टावर माउंट के साथ फ्री वाई-फाई की सुविधा, स्टेशन पर एस्केलेटर का निर्माण, अच्छी दृश्यता के साथ कम से कम 02 एलईडी स्टेशन नाम बोर्ड, स्टेशन पर महिलाओं और दिव्यांगजनों के लिए अलग शौचालय,सीसीटीवी कैमरे इत्यादि शामिल है ।