अजमेर। अजमेर जिले के विजयनगर उपखंड के सिंगामल ग्राम में केंद्र सरकार की आई डोटीआर-आरडीटीसी/डीटीसी योजना के अन्तर्गत देश का पहला रीजनल ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर तैयार ही गया है। लगभग 6.50 करोड़ की लागत से सेंटर तैयार हुआ है, जिसका उद्‌घाटन राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह माह के दौरान होगा। अजमेर जिले के विजयनगर उपखंड के सिंगावल ग्राम में देश का पहला ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर तैयार हो गया है।

14वें वित्तीय वर्ष में 2017-18 से 2020-21 के अन्तर्गत राजस्थान सडक सुरक्षा सोसापटी के प्रस्ताव एवं राजस्थान सरकार को अनुशंसा पर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार ने 10 मार्च 2021 को स्वीकृत किया था, जिस पर 2 जुलाई 2021 को कार्य शुरू हुआ। यह परियोजना 5.69 लाख की स्वीकृत हुई जिसमें 5 करोड़ रुपए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 6 किश्तों में देने का प्रावधान है, शेष राशि राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी

द्वारा वहन करनी है। परियोजना को लागत लगभग 6.50 करोड़ तक पंहुच गई।

2.5 करोड़ आबादी पर एक सेंटर

का प्रावधानः रोवनलाइविंग ट्रेनिंग सेन्टर 2.5 करोड़ आबादी पर एक स्थापित करने का प्रावधान है जिससे राज्य में 3 ऐसे सेन्टर स्थापित हो सकते है. इसमें 4.5 एकड़ जमीन पीपीपी पार्टनर सोसायटी केन्द्र सरकार हाइपोथिकेट रखने का प्रावधान है। इसका निर्माण एवं संचालन में पीपीपी पार्टनर केन्द्र सरकार, राजस्थान सरकार एवं सोसायटी के प्रतिनिधियों को मिलाकर एक नवीन पंजीकृत अलाभकारी सोसायटी को करने का प्रावधान है।

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा परिषद भारत

देश में अब तक 15 से अधिक सेन्टर स्वोक्त हुए है जिसमें से राजस्थान में शिंगावल, हनुमान एवं जमपुर में स्वीकृत हुए है, बनकर उदघाटन की स्थिति में देश का पहला रोजनल ड्राइविंग ट्रेनिंग सेन्टर है. जिसका उदघाटन करने हेतु पीपीपी पार्टनर राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी की चेयरपर्सन आचौहान ने

सरकार के सदस्य डॉ. निर्मल जैन एवं पूर्व तकनीकी सलाहकार सड़क सुरक्षा भारत सरकार एवं एमारटीओ डॉ. बोरेंद्र सिंह राठौड़ के साथ सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार के मंत्री नितिन गड़करी को उदघाटन के लिए मुख्य अतिथि के रूप में पधारने हेतु आमंत्रित किया है।

सेंटर में होगा रिफ्रेशर कोर्स झा सेन्टर का संचालन तीनों पीपीपी पार्टनर के प्रतिनिधियों को पंजीकृत संस्थान वाहन चालक कौशल विकास संस्थान सिंगात द्वारा किया जा रहा है। इस सेन्टर पर नये व्यक्तियों को जो दो मोटर यान चलाना चाहते हैं उनके प्रशिक्षण, परिवहन मानि व्यावसायिक वाहनों के लाइसेंस नवीनीकरण से पूर्व 2 दिन का प्रिंसर कोर्स सातपातायात नियमों में इसको कुछ अवधि के लिए अयोग्य करार देने पर सिंगापुर लाइसेंस प्राप्त करने के लिए क्रिशर कोर्स भी ऐसे सेन्टर पर होगा। औटीमेशन होने पर वाहन चालन परीक्षा भी हो सकेगी।