-ऊर्जा मंत्री ने नहरबंदी, सड़क निर्माण सहित विभिन्न कार्यों की समीक्षा की

बीकानेर,। ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने शुक्रवार को विद्युत, सार्वजनिक निर्माण विभाग, पीएचईडी, आईजीएनपी के विभिन्न प्रगतिरत कार्यों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।
विद्युत प्रसारण गेस्ट हाउस में आयोजित बैठक में ऊर्जा मंत्री श्री भाटी ने कहा कि सरकार ने आमजन के हित में पानी , बिजली, सड़क निर्माण की बड़ी स्वीकृतियां जारी कर क्षेत्र के आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाते हुए आमजन को सुविधाए प्रदान की हैं, इन कार्यों के पूर्ण होने से क्षेत्र में परिवहन सुविधाओं के साथ औद्योगिक विकास में भी अभूतपूर्व मदद मिलेगी। विभागीय अधिकारी इन घोषणाओं की महत्ता समझते हुए कार्यों को गुणवत्ता के साथ समयबद्ध रूप से पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें।
श्री भाटी ने वित्त वर्ष 2023-24 की बजट घोषणा में कोलायत विधानसभा क्षेत्र में करीब 192 करोड़ रुपए की लागत से 241 किलोमीटर लम्बाई की 19 सड़कों के निर्माण का काम गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करवाने के निर्देश दिए।

*नहरबंदी के दौरान पेयजल आपूर्ति पर रहे विशेष ध्यान*
*अवैध कनेक्शन पर हों सख्त कार्यवाही*

ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि नहरबंदी के दौरान आमजन को पीने के साफ पानी की किल्लत ना हो, इसके लिए पीएचईडी सभी माकूल इंतजाम कर लें। अधिकारी फील्ड में रहकर अतिरिक्त सतर्कता व सक्रियता से काम करें।
ऊर्जा मंत्री ने नहरबंदी और गर्मी के दौरान पेयजल आपूर्ति के लिए बनाई गई कार्ययोजना की जानकारी ली। अधिक्षण अभियंता पीएचईडी राजेश पुरोहित ने इस संबंध में तैयार प्रस्ताव, वर्क आर्डर आदि के बारे में विस्तार से बताया। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि नहरबंदी से पूर्व सभी छोटी -बड़ी डिग्गियां भर जाएं। दूर दराज के क्षेत्र में आवश्यकता होने पर जल परिवहन नियमित हो तथा इसकी बारिकी से मॉनिटरिंग की जाए। कोलायत विधानसभा क्षेत्र में जो टयूबवेल स्वीकृत हैं उनका जल्द से जल्द निर्माण करवाया जाए जिससे गर्मी के दौरान इनका लाभ मिल सके।
ऊर्जा मंत्री ने कोलायत विधानसभा क्षेत्र में पेयजल की सर्वाधिक समस्या वाली ग्राम पंचायतों के नाम साझा कर यहां विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। भाटी ने कहा कि पानी चोरी की घटनाओं पर सख्त एक्शन लें और अवैध कनेक्शन हटवाएं।उन्होंने जेजेएम के कार्य की भी समीक्षा की और वरिष्ठ अधिकारियों को औचक निरीक्षण कर तकनीकी मापदण्डों की पालना सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि खामी पाई जाती है तो संबंधित को पाबंद करें।। बैठक में विद्युत , आईजीएनपी के कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।
इस अवसर पर पीएचईडी अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, अधिक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग मुकेश गुप्ता, अधिक्षण अभियंता राजेंद्र सिंह मीना सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।