-आईटेल इस सेगमेन्ट में टॉप 3 ब्राण्ड्स में से एक है, इसके यूज़र किफ़ायती, इस्तेमाल में आसान और भरोसेमंद डिवाइसेज़ के लिए आईटेल ब्राण्ड खरीदने की सलाह देते हैं
– इसी तरह आईटेल के यूज़र अपने मौजूदा मोबाइल फोन ब्राण्ड को रेटिंग देने में भी सबसे आगे हैं, वे ब्राण्ड में भरोसे, आफ्टर सेल्स सेवाओं, टिकाउ डिवाइसेज़ और स्थानीकृत मार्केटिंग कम्युनिकेशन्स के चलते अगली बार भी इसी ब्राण्ड की डिवाइस खरीदना चाहते हैं
– आईटेल मोबाइल के मौजूदा आधे से अधिक यूज़र्स का पहला मोबाइल फोन आईटेल ही था
– रु 8000 से नीचे वाले सेगमेन्ट में अन्य टॉप ब्राण्ड्स से तुलना करें तो आईटेल के यूज़र अपने मौजूदा मोबाइल फोन से सबसे कम असंतुष्ट हैं






नई दिल्ली,।आईटेल रु 8000 से नीचे वाले सेगमेन्ट में उपभोक्ताओं का पसंदीदा ब्राण्ड बना हुआ है, काउंटरपॉइन्ट रीसर्च द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण ने इसकी जानकारी दी, जिसके मुताबिक इस सेगमेन्ट में पहली बार हेण्डसैट खरीदने वाले सबसे ज़्यादा यूज़र दोबारा भी आईटेल फोन खरीदते हैं। सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वाले 55 फीसदी उत्तरदाता, जिन्होंने अपना पहला मोबाइल फोन खरीदने की शुरूआत आईटेल से की थी, उन्होंने फिर से इसी ब्राण्ड की डिवाइस को खरीदा है। आईटेल के बाद इस दृष्टि से सैमसंग और लावा आते हैं।
मौजूदा मोबाइल फोन खरीदने की बात करें तो रु 8 हज़ार से नीचे वाले सेगमेन्ट में आईटेल टॉप 3 ब्राण्ड्स में शुमार हैं, आईटेल के यूज़र्स ने अपने मौजूदा हैण्डसैट से सबसे कम (1 फीसदी से कम) असंतोष जताया है। इसके अलावा, उपभोक्ताओं ने भरोसे, कीमत, आफ्टर सेल्स सेवाओं, लुक एवं टिकाउपन के लिए भी आईटेल को अपना पसंदीदा ब्राण्ड बताया है। आईटेल के मौजूदा 76 फीसदी यूज़र अन्य लोगों को भी इसी ब्राण्ड की डिवाइस खरीदने की सलाह देते हैं। हालांकि मोबाइल फोन स्वामित्व की दृष्टि से आईटेल रु 8000 से कम वाले सेगमेन्ट में तीसरे स्थान पर बना हुआ है।
इस ऑफलाईन सर्वेक्षण का संचालन भारत के 23 शहरों में किया गया, इसमें सभी ज़ोनों से पहले स्तर के शहरों के साथ-साथ ज़्यादातर दूसरे एवं तीसरे स्तर के शहर भी कवर किए गए। अध्ययन के द्वारा यह समझने की कोशिश की गई कि रु 8000 से कम वाले सेगमेन्ट में फीचर फोन और प्रविष्टि स्तर के स्मार्टफोन्स में उपभोक्ता कौनसे ब्राण्ड को ज़्यादा पसंद करते हैं, ब्राण्ड के बारे में उनकी जानकारी और राय क्या है।
अपने मौजूदा मोबाइल ब्राण्ड के रूप में आईटेल को चुनने वाले उपभोक्ताओं के लिए 5 मुख्य कारक
रिपोर्ट के बारे में बात करते हुए अरीजीत तालपात्रा, सीईओ, ट्रांज़िशन इंडिया ने कहा, ‘‘आईटेल तकनीक के लोकतांत्रीकरण के अपने दृष्टिकोण पर खरा उतरा है, यह हमारे लिए खुशी की बात है कि ब्राण्ड रु 8000 से कम कीमत वाले सेगमेन्ट में पहली बार हैण्डसैट खरीदने वालों का पसंदीदा ब्राण्ड बना हुआ है, जिनमें से तकरीबन 55 फीसदी उपभोक्ता दोबारा इसी ब्राण्ड की डिवाइस खरीदते हैं। आईटेल मोबाइल के मौजूदा आधे से अधिक यूज़र्स का पहला मोबाइल फोन आईटेल का ही था। ये आंकड़े भारत के बाज़ार के लिए आईटेल की प्रतिबद्धता और ब्राण्ड मंे उपभोक्ताओं के भरोसे को दर्शाते हैं। अध्ययन के मुताबिक आईटेल के 76 फीसदी मौजूदा उपभोक्ता उचित कीमतों, टिकाउनपन, भरोसे, उपयोगिता और आकर्षक फीचर्स के लिए इस ब्राण्ड को इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। यह उपभोक्ताओं को बेहतरीन प्रोडक्ट्स और अनुभव प्रदान करने की आईटैल की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।’’
‘‘हम अपने आकर्षक मोबाइल फोन्स के साथ निम्नतम आर्थिक वर्ग के ज़्यादातर लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं, और भारत के सबसे दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों के लिए मोबाइल फोन को सुलभ एवं किफ़ायती बनाते हैं। हमारी डिवाइसेज़ दूर-दराज के इन उपभोक्ताओं के लिए कनेक्टिविटी, शिक्षा, फाइनैंशियल सुविधाओं, मनोरंजन को आसान बनाया है और डिजीटलीकरण में योगदान देकर दूसरे से पांचवें स्तर के शहरों में हमारा प्रभुत्व स्थापित किया है। आईटेल के अग्रणी स्मार्टफोन एवं फीचर फोन उपभोक्ताओं के लिए 2 जी से 4 जी में बदलाव को आसान बनाते हैं। हम हमेशा से उपभोक्ताओं की ज़रूरतों के अनुसार अपने पोर्टफोलियो को सशक्त बनाते रहे हैं।’’ उन्होंने कहा।
काउंटरपॉइन्ट की रीसर्च एनालिस्ट आरूषि चावला ने कहा, ‘‘रु 8000 से कम वाला सेगमेन्ट एक महत्वपूर्ण कैटेगरी है, जहां 370 मिलियन यूज़र फीचर फोन एवं प्रविष्ट स्तर के स्मार्टफोन पर भरोसा करते हैं। यह वही सेगमेन्ट है, जहां से पहली बार मोबाइल फोन खरीदने वाले अपनी डिजिटल यात्रा की शुरूआत करते हैं। इसी कीमत सेगमेन्ट के लिए मोबाइल ब्राण्ड्स से उम्मीद की जाती है कि वे टिकाउ, फीचर्स से भरपूर और भरोसेमंद डिवाइसेज़ उपलब्ध कराएं। इस दृष्टि से आईटेल टॉप 3 प्लेयर्स में से एक है, जिसकी फीचर फोन एवं प्रविष्टि स्तर के स्मार्टफोन सेगमेन्ट में सशक्त मौजूदगी है। उपभेाक्ता ब्राण्ड में भरोसा, आसान उपलब्धता और किफ़ायती प्रोडक्ट्स होने के कारण आईटेल के फोन खरीदना चाहते हैं और पिछले कुछ सालों में रु 8000 से नीचे वाले सेगमेन्ट में ब्राण्ड के प्रयास इसकी पुष्टि करते हैं। साफ है कि आईटेल भारत में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, यह 2 जी से 4 जी की तरफ रूख करने वाले उपभोक्ताओं का पसंदीदा ब्राण्ड है।’

उपभोक्ताओं के लिए 5 मुख्य कारक जिन्हें ध्यान में रखते हुए वे अपने अगले मोबाइल ब्राण्ड को चुनेंगे
चावला ने कहा ‘‘अन्य सेगमेन्ट्स के विपरीत रु 8000 से नीचे वाले सेगमेन्ट में ज़्यादातर उपभोक्ता जानकारी के लिए ऑफलाईन स्रोतों से मिली जानकारी और अन्य लोगों की राय के आधार पर अपना हैण्डसेट खरीदते हैं। अपने अगले फोन के लिए आईटेल को पसंद करने वाले उपभोक्ताओं से ज़्यादातर (65 फीसदी) अपने परिवार और दोस्तों के सुझाव पर ही इस ब्राण्ड की डिवाइस को खरीदने का फैसला लेते हैं। सबसे कम असंतुष्ट उपभोक्ताओं के साथ आईटेल ऐसा ब्राण्ड है जिसे परिवार एवं दोस्त अन्य यूज़र्स को खरीदने की सलाह सबसे ज़्यादा देते हैं। इसी के चलते आईटेल विकास और मौजूदगी की दृष्टि से लगातार सशक्त बन रहा है।’