जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फैस्टिवल ‘जिफ’
पन्द्रहवां जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फैस्टिवल
6 से 10 जनवरी-2023

जयपुर (ओम एक्सप्रेस )। शहर में 6 से 10 जनवरी को आयोजित किए जा रहे पन्द्रहवें जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फैस्टिल में फिल्मों की स्क्रीनिंग का बुधवार को टाइम टेबल जारी किया गया। जिफ के फाउन्डर हनु रोज ने बताया कि फैस्टिवल के पहले दिन 6 जनवरी को शाम 4.30 बजे महाराणा प्रताप ऑडिटोरियम में जिफ का भव्य उद्घाटन समारोह रेड कारपेट पर आयोजित किया जाएगा। इसके बाद 7 जनवरी से 10 जनवरी तक 63 देशों की 282 फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इनमें हाल ही जिफ द्वारा देश के चार शहरों में आयोजित किए गए टॉर्च कैम्पेन में प्रचारित हुई इंडियन पैनोरमा की 12 फुल लैंथ फिल्में भी शामिल हैं। इसके अलावा फैस्टिवल में 61 फुल लैंथ, 28 फुल लेंथ डॉक्यूमेंट्रीज़ सहित शॉर्ट फिक्शन, वेब सीरीज़ और एनीमेशन फिल्में आकर्षण का केन्द्र रहेंगी।जिफ 2023 पंजाब ट्यूरिज्म के सहयोग से आयोजित हो रहा है

फिल्मों की स्क्रीनिंग का समय सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक रहेगा। फिल्मों की स्क्रीनिंग ऑयनॉक्स जी.टी. सैन्ट्रल की पांच स्क्रीन सहित प्रताप नगर के महेश्वरी पब्लिक स्कूल, झालाना स्थित राजस्थान प्रोढ़ शिक्षण समिति तथा मानसरोवर स्थित पोद्दार इंटरनेशनल कॉलेज के ऑडिटोरियम रहेंगे।

इन विषयों और भाषाओं पर आधारित होंगी फिल्में

दिखाई जाने वाली फिल्मों में 60 प्रतिशत विदेशी और 40 प्रतिशत भारतीय होंगी। ड्रामा और मनोरंजन को समेटे ये फिल्में हॉरर, कॉमेडी, रोमांस, ऐतिहासिक, युद्ध और शांति पर आधारित, विभिन्न ज्वलंत मुद्दों, सामाजिक सरोकारों, राजनीतिक पर्यावरण और शिक्षा से जुड़े विषयों पर आधारित होंगी। फिल्मों जिन भाषाओं में दिखाई जाएंगी उनमें हिन्दी, अंग्रेज़ी, फ्रेंच, स्पेनिश, चाईनीज़, कोरियन, जापानी, अरबी और फारसी भाषा की फिल्में प्रमुख होंगी।

इन हिन्दी सितारों की फिल्में रहेंगी आकर्षण का केन्द्र

दिखाई जाने वाली फिल्मों में बॉलीवुड के कई नामी सितारों द्वारा अभिनीत फिल्में भी खास होंगी। इनमें ‘दी लिस्ट’ में कीर्ति कुलहरि, ‘हाईवे नाइट्स’ में प्रकाश झा, ‘फर्स्ट सैकंड चांस’ में अनंत महादेवन, ‘होम कमिंग’ में हुसैन दलाल, ‘ग्रे’ में दिया मिर्ज़ा, ‘मीरा’ में अन्तरा बनर्जी, ‘मिशन परफॉर्मेंस में सोनाली कुलकर्णी और राज़ा मुराद प्रमुख होंगे। इसके अलावा इस दौरान दुनिया के अनेक अवार्ड विनर अभिनेता, अभिनेत्री तथा निर्माता-निर्देशकों की फिल्में भी दिखाई जाएंगी। जिफ ज्यूरी के सदस्य कमलेश पांडे ने बताया कि जिफ में दिखाई जाने वाली फिल्मों का सलेक्शन दुनिया का सर्वश्रेष्ठ सलेक्शन है।

image0.jpegimage1.jpegimage2.jpeg

हनु रोज ने बताया कि उत्सव के दौरान फिल्मों से इतर भी कई आयोजन होंगे, इनमें विभिन्न विषयों और ज्वलंत मुद्दों पर आधारित 25 वर्कशॉप्स, मास्टर क्लासेज़ तथा सेमिनार देखने और सुनने योग्य होंगे। इनके आयोजन 7 से 9 जनवरी तक सुबह 11 से शाम 5 बजे के बीच ऑयनॉक्स जी.टी. सैन्ट्रल के ऑडि-6 में किए जाएंगे।

इन फिल्मों को देखने के लिए डेलीगेट रजिस्ट्रेशन जिफ की वेबसाइट http://jiffindia.org पर ओपन है। फिल्म प्रेमियों के लिए पांच दिन समस्त फिल्में देखने का रजिस्ट्रेशन 1000 रूपए तथा स्टूडेंट्स के लिए 500 रूपए में करवाया जा सकता है।