-बजट में गिराजसर को मिली गौण मंडी और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, शीघ्र स्वीकृत होगी जमीन, निर्माण कार्य होगा प्रारंभ: भाटी

बीकानेर, । ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने शनिवार को श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र की गिराजसर ग्राम पंचायत में 1 करोड़ 36 लाख रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण कर ग्रामीणों को कई सौगातें दी।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि श्रीकोलायत विधानसभा के ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं के विकास पर पूरा ध्यान दिया गया है। हाल ही के बजट में गिराजसर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत किया गया है। आने वाले समय में यहां लगभग ढाई करोड रुपए की लागत से भवन बनेगा और चिकित्सक सहित अन्य स्टाफ नियुक्त होगा। इससे ग्रामीणों को इलाज के लिए दूरस्थ क्षेत्रों में नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि सरकार के इस कार्यकाल में गिराजसर के उप स्वास्थ्य केंद्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत किया गया। स्वास्थ्य केंद्र के लिए जमीन का आवंटन करवाने के लिए प्रक्रिया चल रही है शीघ्र ही इसका भवन बनकर तैयार होगा।
ऊर्जा मंत्री ने इस अवसर पर नहर विभाग के अधिकारी को कहा कि नहर का ऐसा सर्वे करें जिससे सिंचाई के लिए किसानों को पानी मिल सके। उन्होंने किसानों से बात करके पानी वितरण का सामानीकरण करने के निर्देश दिए। ऊर्जा मंत्री ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग विभाग के अधिशासी अभियंता नाफिस खान को निर्देश दिए कि गिरीराजसर से आगे के गांव में पेयजल की किल्लत है, इसलिए इन गांव में पेयजल आपूर्ति के समुचित व्यवस्था की जाए।
उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ₹5 लाख की लागत से सीसी ब्लॉक बनवाने की घोषणा की। इस अवसर पर चंपालाल गेदर व पूनम चंद भूतड़ा ने इस चिकित्सालय को एंबुलेंस देने घोषणा की।
झझू और नगरासर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले गए। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि 4 वर्षों में कोलायत विधानसभा क्षेत्र के झझू, राववाला और बीकमपुर में गौण मंडियां स्वीकृत की गई। इन सभी मंडियों के जमीन स्वीकृत हो चुकी है तथा काम शुरू हो गया है। हाल के बजट में गिराजसर में भी गौण मंडी स्वीकृत की गई है। इसके लिए 29 बीघा जमीन के प्रस्ताव भी राज्य सरकार को भिजवाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि यह जमीन भी जल्दी स्वीकृत करवाने के प्रयास किए जाएंगे। भाटी ने कहा कि गडियाला, गिराजसर, देवड़ों की ढाणी, नगरासर और सेवड़ों की ढाणी तक की सड़क को मुख्य जिला सड़क घोषित करवाया गया है। यहां सड़क निर्माण के लिए राशि शीघ्र स्वीकृत कराई जाएगी। ऊर्जा मंत्री ने बताया कि हाल के बजट में श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में सड़क निर्माण के लिए 200 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। गांव की बालिका स्कूल को पांचवी से आठवीं तक क्रमोन्नत करने, गांव में अंग्रेजी माध्यम शुरू करने जैसे कार्य भी हुए हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 से पहले तक विधानसभा में एक भी कॉलेज नहीं था। अब आठ कॉलेज स्वीकृत कर दिए गए हैं। पांच कॉलेजों के भवन निर्माण कार्य प्रगति पर हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों की मांग के अनुरूप अन्य कार्यों को भी प्राथमिकता से करवाने के प्रयास किए जाएंगे। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के संवेदनशील निर्णय की बदौलत वर्ष 2012-13 में सामाजिक सुरक्षा पेंशन शुरू हुई।अब इसकी राशि बढ़ाकर न्यूनतम एक हजार रुपए कर दिया है। वहीं मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का दायरा बढ़ाते हुए 25 लाख रुपए तक के निशुल्क इलाज की सुविधा आमजन को उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के सर्वांगीण विकास में के लिए पूर्ण प्रतिबद्धता से कार्य किया जा रहा है। आने वाले समय में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री को दिव्यांग उर्मिला सोनी ने स्मृति चिन्ह भेंट किया।
*इन कार्यों का किया लोकार्पण*
ऊर्जा मंत्री ने समग्र शिक्षा की ओर से नाबार्ड योजना के तहत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गिराजसर में 46.94 लाख रुपए की लागत से बने पांच हॉल मय बरामदे, 41 लाख रुपए की लागत से बने उप स्वास्थ्य केंद्र भवन, एक लाख रुपए की लागत से आयल माता मंदिर के पास स्थापित हाई मास्क लाइट, 3.54 लाख रुपए की लागत से मेन रोड से आंगनबाड़ी केंद्र तक तथा 9.16 लाख रुपए की लागत से इब्राहिम के घर से भट्ठड़ों के बास तक बने सीसी ब्लॉक रोड का लोकार्पण किया।
ऊर्जा मंत्री ने काली डूंगरिया मंदिर के पास 1 लाख, मुख्य बाजार चौक में 4.20 लाख तथा खेतू महाराज भम्मी चौराहा पर एक लाख रुपए की लागत से स्थापित हाई मास्क लाइट का लोकार्पण किया। उन्होंने पशु चिकित्सालय परिसर में 5.15 लाख रुपए की लागत से तैयार चारदीवारी, राजकीय बालिका विद्यालय में 2.51 लाख रुपए की लागत से तैयार शौचालय, 5.79 लाख रुपए की लागत से सार्वजनिक जलहोद की चारदीवारी, दो लाख रुपए की लागत से सार्वजनिक बस स्टैंड के पास तथा 3 लाख रुपए की लागत से खेल मैदान के पास तैयार शौचालय का लोकार्पण किया।
ऊर्जा मंत्री ने लक्ष्मीनाथ मंदिर चौराहे तथा पंचायत भवन के पास बालपुरा चौराहा पर एक-एक लाख रुपए की लागत से तैयार हाई मास्ट लाइट, 4.74 लाख रुपए की लागत से सलीम के घर से पीपल के गट्टे तक निर्मित सीसी ब्लॉक रोड तथा 3.77 लाख रुपए की लागत से पवेलियन में टिन शेड निर्माण कार्य का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर नरेगा लोकपाल किशोर सिंह, झंवर लाल सेठिया,जिला परिषद सदस्य मोहनदान चारण, जिला परिषद सदस्य मदनलाल चौहान,डा उमाशंकर यादव, भवानी सिंह ने कोलायत विधान में कराये गये विकास कार्यों के लिए आभार व्यक्त किया। संचालन अशोक ने किया।
इस अवसर पर ग्रामीणों ने वंचित ढाणियों को विद्युतीकरण करवाने, महाजन फील्ड फायरिंग विस्थापित परिवारों की समस्याओं का समाधान करवाने की मांग रखी।
इस अवसर पर गडियाला सरपंच रामेश्वर लाल भूतड़ा,उप खण्ड अधिकारी प्रदीप चाहर,रूपा महाराज, सीबीईओ मूल सिंह भाटी, बीसीएमएचओ कोलायत डा.सुनील जैन,अधीक्षण अभियन्ता डिस्काॅम राजेन्द्र सिंह मीना,अधिशाषी अभियन्ता जलदाय नफीस खान, राम नारायण राठी, जैत सिंह, सरपंच सरोज कंवर,नरेन्द्र सिंह,उपनिवेशन तहसीलदार बिहारी लाल सहित अन्य,जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।