ब्लॉक बस्टर फिल्म दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे और बाजीगर के लिए मिल चुका है फिल्म फेयर अवार्ड ‘राजा हिन्दुस्तानी’ के स्क्रीन प्ले के लिए मिला है स्टार स्क्रीन अवार्ड

लगभग साठ फिल्मों के स्क्रीन प्ले और डॉयलॉग रायटर रहे हैं जावेद सिद्दकी

जयपुर ( ओम दैया )। बॉलीवुड के जाने-माने स्क्रीन प्ले और डॉयलॉग राइटर जावेद सिद्दकी को इस बार जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फैस्टिवल के लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाज़ा जाएगा। वर्ष 1942 को रामपुर में जन्मे 80 वर्षीय जावेद सिद्दकी ने अपने फिल्मी करियर में साठ से भी अधिक हिट, सुपर हिट और ब्लॉक बस्टर फिल्मों के स्क्रीन प्ले और डॉयलॉग लिखकर इस क्षेत्र में खासी शोहरत हासिल की है। उन्हें 1994 में सुपर हिट रही फिल्म बाजीगर के स्क्रीन प्ले और 1996 की ब्लॉक बस्टर फिल्म दिल वाले दुलहनियां ले जाएंगे के डायलॉग राइटर के रूप में प्रतिष्ठित फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा जावेद को 1996 के सुपर हिट फिल्म राजा हिन्दुस्तानी के स्क्रीन प्ले राइटर के रूप में स्टार स्क्रीन प्ले अवार्ड से भी नवाज़ा जा चुका है। गौरतलब है कि जावेद धर्मेन्द्र, फारुख शेख, नसीरुद्दीन शाह, स्मिता पाटिल, राकेश रोशन, शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान, गोविन्दा सहित कई बड़े – बड़े अभिनेताओं के लिए अपनी कलम का जादू चला चुके हैं।

श्याम बेनेगल की फिल्म शतरंज के खिलाड़ी और चर्चित टीवी सीरियल भारत एक खोज से अपना करियर शुरू करने वाले जावेद सिद्दकी ने रमेश सिप्पी की किस्मत और यश चौपड़ा की फिल्म वक्त के स्क्रीन प्ले राइटर के रूप में भी शोहरत हासिल की है। इतना ही नहीं जावेद सिद्दकी ने नाट्य लेखन के क्षेत्र में भी काफी नाम कमाया है। उन्हें तुम्हारी अमृता, हमेशा, बेगम जान और कच्चे लम्हे जैसे नाटक लिखने का भी श्रेय प्राप्त है। जावेद ने कई बरसों तक भारतीय जन नाट्य संघ (इप्टा) के उपाध्यक्ष रहकर नाट्य कला के उत्थान में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

जिफ के फाउन्डर डायरेक्टर हनु रोज ने बताया कि जावेद को यह अवार्ड 7 जनवरी को शाम 4.30 बजे से महाराणा प्रताप ऑडिटोरियम में होने वाले उद्घाटन समारोह में ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड’ दिया जाएगा।