-चौबीस हजार लोगों की मिलेगा पर्याप्त पानी
-शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने किया शिलान्यास

बीकानेर, । शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने रविवार को धरणीधर मैदान परिसर में उच्च जलाशय का शिलान्यास किया। लगभग 2 करोड रुपए की लागत से बनने वाली पानी की टंकी जनता प्याऊ, रानीसर, श्रीरामसर, शीतला गेट और धरणीधर क्षेत्र के लगभग 24 हजार लोगों की पेयजल आवश्यकता को पूरा करेगी। इस टंकी की क्षमता 90 लाख लीटर होगी। शिक्षा मंत्री ने गुणवत्ता के साथ आगामी 6 महीनों में यह कार्य पूरा करने के निर्देश दिए।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि शहर की वर्ष 2052 तक की आवश्यकताओं को ध्यान रखते हुए 619 करोड़ रुपए की योजना का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। इसके तहत 15 नई टंकियां, 100 किलोमीटर राइजिंग लाइन तथा 1000 किलोमीटर पाइपलाइन, दो फिल्टर प्लांट तथा दो बड़े जलाशय बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि धरणीधर क्षेत्र में जनता क्लीनिक प्रारंभ कर दी गई है। इससे आसपास के लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मिलने लगी है। यहां पुलिस चौकी स्थापित करने के प्रयास भी किए जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने बताया कि शहरी क्षेत्र में 6 करोड रुपए की लागत से दो शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए जा रहे हैं। जिला अस्पताल में डेढ़ करोड़ रुपए की लागत के भवन लगभग तैयार है। यहां 45 लाख रुपए की लागत से ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट बनाया गया है। 35 लाख रुपए की लागत से 2 एंबुलेंस दी गई है। हाल ही में अस्पताल भवन के मेंटेनेंस और रखरखाव के लिए राज्य सरकार की ओर से 90 लाख रूपये स्वीकृत किए गए हैं। इसी प्रकार पीबीएम अस्पताल के लिए तीन करोड़ 20 लाख रुपए लगभग 3 दशक बाद के रखरखाव उद्देश्य से स्वीकृत करवाएं हैं। शिक्षा मंत्री ने बताया कि अस्पताल में मूंधड़ा चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से 62 करोड़ रुपए की लागत से मेडिसन विंग बनाया जा रहा है। पच्चीस करोड़ रुपए की लागत से सेंटर फॉर एक्सीलेंस तथा 11 करोड रुपए की लागत से नर्सिंग कॉलेज भवन बनाया जा रहा है। इसी प्रकार बजट में जिले को पब्लिक हेल्थ, आयुर्वेद और डेयरी साइंस कॉलेज की सौगात मिली है। लक्ष्मीनाथ मंदिर में डेढ़ करोड़ रुपए सौंदर्यकरण कार्यों के लिए स्वीकृत हुए हैं। शहरी क्षेत्र में 10 करोड़ रुपए सड़क सुदृढ़ीकरण पर खर्च हुए हैं। उन्होंने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में भी अनेक कार्य हुए हैं। विधायक निधि से विभिन्न स्थानों पर सामुदायिक भवन और मोक्षधाम की चारदीवारी बनाई गई है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रबुद्ध जनों के सहयोग से शहर के विकास में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता दीपक बंसल ने वृहद पेयजल योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी।
पूर्व महापौर अशोक आचार्य ने बताया कि जनता क्लीनिक में प्रतिदिन लगभग 200 मरीजों का इलाज हो रहा है। उन्होंने बताया कि यहां पुलिस चौकी बनाए जाने के लिए महानंद ट्रस्ट की ओर से निशुल्क जमीन उपलब्ध करवाई जाएगी। जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित ने आभार जताया।
इससे पहले ट्रस्ट के अध्यक्ष नंदकुमार आचार्य ने स्वागत उद्बोधन दिया और ट्रस्ट के कार्यों के बारे में बताया। इस अवसर पर ट्रस्ट के संरक्षक रामकिशन आचार्य, अधिशाषी अभियंता विजय गुप्ता भी बतौर अतिथि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन आनंद जोशी ने किया। इस दौरान ट्रस्ट की ओर से शिक्षा मंत्री का सम्मान किया गया।
इस अवसर पर नवीन आचार्य, जगदीश आचार्य, पवन सुथार, जय नारायण मारू, बलदेव व्यास, भास्कर आचार्य, कपिल हर्ष, राजेश आचार्य सहित अनेक लोग मौजूद रहे।