-इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा आयोजित हुई जागरूकता संगोष्ठी


बीकानेर/ इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी बीकानेर के तत्वावधान में विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर जागरुकता विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी की मुख्य वक्ता कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रमिला खत्री थी तथा संगोष्ठी की अध्यक्षता जाने-माने साहित्यकार कवि-कथाकार राजेन्द्र जोशी ने की।
मुख्य वक्ता डाॅ.प्रमिला खत्री ने कहा कि कैंसर का मुख्य कारण गले मुंह व फेफड़ों का कैंसर है जो कि गुटखा सिगरेट शराब हुक्का इत्यादि से होता है । खत्री ने कहा कि कैंसर अब महिलाओं में भी बढ़ता जा रहा है महिलाओं के स्तन के कैंसर के मरीज बढ़ रहे हैं।
संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए कवि-कथाकार राजेन्द्र जोशी ने कहा कि बदलती दिनचर्या के तहत शारीरिक एक्टिविटी कम होना, देर से मैरिज, स्तनपान ना कराना महिलाओं में बच्चेदानी की मुंह का कैंसर साफ सफाई ना रखने की वजह से है। जोशी ने कहा कि इसके अलावा भी पेट पैंक्रियास पित्ताशय खाने की नली का कैंसर भी कम फिजिकल एक्टिविटी वह अशुद्ध कीटनाशक दवाइयों का ज्यादा खाने में उपयोग से है ।
प्रारंभ में रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव विजय खत्री ने स्वागत भाषण करते हुए देश और बीकानेर में कैंसर रोग के संदर्भ में विस्तार से जानकारी देते हुए विषय परिवर्तन करते हुए बताया कि दूषित पानी भी मुख्य कारण है यह उत्तर प्रदेश के मरीजों के कैंसर का मुख्य कारण है रेडीशन विकरण भी मुख्य कारणों में से एक है अतः योगा प्राणायाम स्ट्रेस फ्री लाइफ अच्छा खाना जंक फूड से दूर रहना अच्छा मुक्त होना मोबाइल का कम से कम यूज करना इन सब को अपनाकर कैंसर से बचा जा सकता है।
इस अवसर पर उपस्थित लोगो की जिज्ञासा के उत्तर भी दिये गये।