बीकानेर ,। सम्भाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय बीकानेर द्वारा लगातार तीसरी बार प्रदेश स्तरीय पीटीईटी परीक्षा सम्पन्न करवाई गई।
समन्वयक एवं प्राचार्य डॉ.जी.पी.सिंह ने बताया कि बुधवार को 33 जिलों एवं 16 तहसील मुख्यालय के कुल 1974 परीक्षा केन्द्रों पर यह परीक्षा सम्पन्न हुई। चार वर्षीय बीए. बीएड./बीएससी. बीएड. पाठ््यक्रम हेतु कुल एक लाख सड़सठ हजार सत्तर (1,67,070) एवं दो वर्षीय बी.एड.पाठ्यक्रम हेतु कुल तीन लाख छियासठ हजार आठ (3,66,008) परीक्षार्थियों से परीक्षा दी।
डॉ. सिंह ने बताया कि परीक्षार्थियों की सर्वाधिक संख्या जयपुर जिले में रही जहां कुल बहतर हजार एक सो सैंतीस (72,137) विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। इसी प्रकार जैसलमेर जिले में संख्या न्यूनतम रही जहां कुल दो हजार सात सौ तरेपन (2753) विद्यार्थियों से परीक्षा दी।
समन्वयक डॉ.सिंह ने कहा कि प्रदेश के किसी भी परीक्षा केन्द्र पर नकल का कोई भी केस नहीं पाया गया। उन्हांेने बताया कि बीकानेर जिले में 65 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 15,935 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी है। उन्होंने बताया कि एक माह के भीतर परीक्षा परिणाम घोषित करने की हर सम्भव प्रयास किये जावेगें।
सह समन्वयक एवं सहायक निदेशक डॉ. राकेश हर्ष ने बताया कि प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह जी भाटी ने पीटीईटी से जुड़े लगभग साठ हजार कार्मिकों को सफलतापूर्व परीक्षा सम्पन्न करवाने पर बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित की हैं। डॉ. हर्ष ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि वर्ष 2021 बीकानेर की डूंगर कॉलेज के लिये अत्यन्त सुखद रहा हैं क्योंकि इस वर्ष यूजीसी नैक ने लगातार तीसरी बार महाविद्याालय को ए ग्रेड प्रदान किया तथा कॉलेज ने लगातार तीसरी बार भी पीटीईटी की परीक्षा सफलतापूर्वक सम्पन्न करवा कर कॉलेज का गौरव बढ़ावा है। समन्वयक डॉ.जी.पी.सिंह एवं सह समन्वयक डॉ. राकेश हर्ष ने भी परीक्षा कार्य से जुड़े प्रदेश भर के कार्मिकों के प्रति आभार प्रकट किया है।