बीकानेर ( ओम दैया )।अमन और भाईचारे का प्रतीक बीकानेर शहर में कल सायं की घटना कहीं बीकानेर के दामन पर कोई दाग ना लगा दे। इस तरह की घटना बीकानेर की कानून व्यवस्था को अपना आईना दिखलाती है कि बीकानेर की कानून व्यवस्था इतनी चौपट है, यहां आए दिन अब ऐसी घटनाएं होने लगी है। युवक पर जानलेवा हमले में युवक पर बुरी तरीके से वार कर फायरिंग की घटना के बाद मुलजिमो को पकड़ने के लिए प्रशासन के सामने अपनी मांग रखने के लिए माली समाज के लोगों ने आज शहर को बंद करवाने का निर्णय लिया है इसी के चलते प्रदर्शनकारी कोर्ट गेट पर इकट्ठा हो रहे हैं. इससे पहले उन्होंने दाऊजी रोड, कोटगेट, के ई एम रोड, क्षेत्र का बाजार बंद करवाया। इसी दौरान कई प्रदर्शनकारियों में और दुकानदारों में हल्की हल्की नोकझोंक भी हुई लेकिन समझाईश के बाद में बाजार बंद कर दिया गया।
पुलिस ने हमलवारों को नामजद भी किया है. बदमाशों को पकड़ने के लिए 7 टीमें गठित की गई है। ए एस पी सिटी, सीओ सदर, सीओ सिटी व शहरी थाना क्षेत्र के सभी पुलिस थानाधिकारियों को टीम में लगाया गया है। बतादें कोटगेट पर प्रदर्शन के बाद जिला कलेक्टर कार्यालय पर प्रदर्शन कर रहे है।कलेक्टर ने परिसर ख़ाली करने के आदेश जारी किया है।

कल हुई घटना को लेकर पूरे बीकानेर में आक्रोश है। अंबेडकर सर्किल पर बदमाशों ने सोमवार सायं तेजकरण माली पर योजना बद्ध ढंग से हमला करके जान से मारने की कोशिश की और वहां से फरार हो गए, जो वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। वीडियो में साफ दिख रहा है 8 से 10 बदमाश सरे राह रोड पर खुलेआम हथियार चलाकर चले गए। बताया जा रहा है की कुछ दिन पहले तेजकरण की तरफ से मुस्लिम समाज के इन लोगों के साथ मारपीट की थी। पुलिस अगर उसी समय से घटना को गंभीरता से लेती तो आज यह दिन बीकानेर को नहीं देखना पड़ता।

माली समाज मेडिकल सोसायटी के अध्यक्ष तेजकरण माली पर हमला होने के बाद पीबीएम हॉस्पिटल के ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया वहां उनके कुछ देर इलाज चलने के बाद देर रात्रि को उनको जयपुर रेफर कर दिया गया।

इसलिए आज 4 जनवरी को बीकानेर के मुख्य बाजार शांतिपूर्वक तरीके से बंद करवाए गए हैं । इसके लिए सभी मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष ने मार्केट बंद करने का ऐलान किया है। कोटगेट, के ई एम रोड, भेरूजी गली, खजांची मार्केट, नत्थूसर बास मार्केट, गंगाशहर मार्केट व अन्य बाजार विरोध के रूप में बंद हैं । बीकानेर पुलिस के अनुसार 30 से 40 प्रतिशत बाजार बंद है। किसी के साथ जबरदस्ती नहीं की जा सकता है। कसाई बारी में जबरदस्ती करने पर तथा पत्थर बाजी की घटना के चलते पुलिस को बल प्रयोग भी करना पड़ा है। बताया जा रहा है कि जेठानन्द व्यास को पुलिस ने जबरदस्ती करने से रोकने के लिए गिरफ्तार किया गया है उनके साथ 8 -10 लोगों को भी हिरासत में लिया गया है। पुलिस अधीक्षक यादव ने कहा की हम स्थिति को नियन्त्रण में करने में लगे हुए है जिसके चलते जेठानन्द व्यास को नजरबंद किया गया है।