-गहलोत-पायलट हाथ पकड़कर नाचे, क्या बोले राहुल गांधी? -पहली बार कांग्रेस शासित प्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा पहुंची

जयपुर , ।भारत जो-ड़ो यात्रा अब मध्य प्रदेश से राजस्थान में पहुंच गई है. राहुल गांधी पदयात्रा करते हुए राजस्थान पहुंच गए हैं. यहां राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का स्वागत किया गया. अशोक गहलोत, सचिन पायलट ने राहुल गांधी का स्वागत किया. कमलनाथ भी साथ रहे. राजस्थान में एक सभा में राहुल गांधी ने एक सभा में भाषण दिया. राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस महात्मा गांधी की पार्टी है, सावरकर या गोडसे की नहीं. राहुल गांधी के राजस्थान सीमा में प्रवेश करते ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, सचिन पायलट सहित सरकार के कई मंत्री और नेताओं ने भारत जोड़ो यात्रा का स्वागत कर राहुल गांधी की अगवानी की। इस दौरान राजस्थानी लोक नृत्यों का भी आयोजन गया।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा सात सितंबर से कन्याकुमारी से शुरू हुई थी। 3570 किलोमीटर लंबी यह यात्रा 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों तक जाएगी। राजस्थान की सीमा के प्रवेश करने तक राहुल गांधी 2200 किलोमीटर से ज्यादा पैदल चल चुके हैं। यात्रा अब तक मध्य प्रदेश सहित सात राज्यों से होकर राजस्थान पहुंची है। भारत जोड़ो यात्रा की कांग्रेस शासित प्रदेश में यह पहली एंट्री है। ऐसे में प्रदेश में इस यात्रा के ऐतिहासिक होने का दावा किया जा रहा है।

राहुल गांधी और भारत जोड़ो यात्रा के स्वागत के लिए सीएम अशोक गहलोत, सचिन पायलट सहित कांग्रेस के अन्य नेता शाम को ही मध्य प्रदेश की सीमा पर पहुंच गए थे। राहुल गांधी के राजस्थान सीमा में प्रवेश करते ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, सचिन पायलट और प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा सहित सरकार के कई मंत्री और बड़े नेताओं ने भारत जोड़ो यात्रा का स्वागत कर राहुल गांधी की अगवानी की। सभा में सहरिया नृत्य के साथ राहुल गांधी का स्वागत किया गया। इसे दौरान मंच पर राहुल गांधी ने अशोक गहलोत, कमल नाथ और सचिन पायलट के साथ डांस भी किया। इस बीच अशोक गहलोत और सचिन पायलट एक-दूसरे का हाथ पकड़कर डांस करते नजर आए.
कार्यक्रम के बाद राहुल गांधी ने सभा को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हर राज्य, शहर और गांव ने यात्रा की खूब मदद की है। हिंदुस्तान की जनता ने यात्रा को खूब प्यार दे रही है। इस दौरान राहुल गांधी ने भाजपा और और आरएसएस पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि इन लोगों के दिल से डर निकालना चाहता हूं। मैं उनसे नफरत नहीं करता हूं, लेकिन उन्हें देश में नफरत और डर नहीं फैलाने दूंगा।राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस का हर कार्यकर्ता सुबह 5 बजे से ही सड़कों पर निकल आएंगे. ये महात्मा गांधी की पार्टी है, गोडसे की नहीं है. सावरकर की नहीं है. हम मेहनत करना जानते हैं. हम तपस्या करना जानते हैं. राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं से कहा कि आठ घंटे हम लोगों से बात करेंगे और जो सीखा और देखा वो आपको बतायेंगे.

-15 दिन में तय होगा 520 किलोमीटर का सफर
भारत जोड़ो यात्रा के तय रूट के अनुसार कोटा बूंदी, टोंक, सवाई माधोपुर, दौसा और अलवर जिले से होते हुए राजस्थान से बाहर चली जाएगी। राजस्थान में यात्रा 18 दिन रहेगी और 520 किलोमीटर का सफर तय करेगी। हालांकि, 18 दिन में राहुल गांधी 15 दिन ही चलेंगे। पहले दिन आज रविवार को चंवली में यात्रा का रात्रि विश्रााम होगा और दो दिन यात्रा को विराम दिया गया है।  

18 दिन रहेगी और 520 किलोमीटर का सफर तय करेगी। हालांकि, 18 दिन में राहुल गांधी 15 दिन ही चलेंगे। पहले दिन आज रविवार को चंवली में यात्रा का रात्रि विश्रााम होगा और दो दिन यात्रा को विराम दिया गया है।  

-राजस्थान  में भारत जोड़ो यात्रा का पूरा रूट?  

झालावाड़, पहला दिन:  भारत जोड़ा यात्रा चार दिसंबर रविवार की रात झालावाड़ के चंवली में रात्रि विश्राम करेगी। पांच दिसंबर को सुबह छह काली तलाई से यात्रा की शुरुआत होगी। जहां से बाली बोरड़ा चौराहा, नाहरडी, चंद्रभागा चौराहा होते हुए झालावाड़ के खेल संकुल पहुंचेगी, जहां रात्रि विश्राम होगा। कोटा, दूसरा दिन:झालावाड़ खेल संकुल से छह दिसंबर को यात्रा शुरू होकर देवरी घटा, सुकेत, हिरिया खेड़ी के रास्ते दर्रा के खेल मैदान मोरु कलां पहुंचेगी, जहां यात्रा का रात्रि विश्राम होगा। 

कोटा, तीसरा दिन: सात दिसंबर को दर्रा स्टेशन गणेश मंदिर से यात्रा शुरू होगी। अकलंग स्कूल मंडाना में लंच होगा जिसके बाद मांदल्या रोड मंडाना होते हुए लाडपुरा के रास्ते जगपुरा कोटा के मदनमोहन मालवीय फार्म हाउस पहुंचेगी। इसी फार्म हाउस में यात्रा का रात्रि विश्राम होगा।चौथे दिन यात्रा विश्राम: तीन दिन की यात्रा के बाद चौथे दिन 8 दिसम्बर विश्राम दिवस घोषित किया गया है। यात्रा मदन मोहन मालवीय फार्म हाउस में ही रुकेगी। हालांकि, राहुल गांधी का कार्यक्रम क्या है इसे लेकर अब तक जानकारी सामने नहीं आई है।  बूंदी, पांचवा-छठा दिन:  नौ दिसंबर को यात्रा मदन मोहन मालवीय फार्म से शुरू होकर आशापूर्ण सूर्यमुखी हनुमान मंदिर कोटा से महाराव उम्मेद सिंह स्टेडियम पहुंची, जहां लंच के बाद शहीद पार्क, रंगपुर चौराहा होते हुए बूंदी के गुंडली में रात्रि विश्राम होगा। 10 दिसंबर को गुंडली से यात्रा शुरू होगी। अरनेटा रामदेव ढाबा के पास लंच करने के बाद बालापुरा चौराहा कापरेन होते हुए कोडक्या बाजदली रेलवे फाटक पहुंचेगी। यहां रात्रि विश्राम किया जाएगा। बूंदी, सातवां दिन: 11 दिसंबर की सुबह कोडक्या फाटक से यात्रा शुरू होगी। जो बलदेव पुरा, सीएडी कैंपस लवान, पापरी, लाखेरी रेलवे स्टेशन चौराहा होते हुए आजाद नगर बबई पहुंचेगी और यहां रात्रि विश्राम करेगी। सवाई माधोपुर, आठवां दिन: अगले दिन 12 दिसंबर को यात्रा बबई तेजाजी रामदेव मंदिर से शुरू होगी। जहां से पीपलवाड़ा खंडार, भगत सिंह चौराहा कुश्थला होते हुए बोरिप पहुंचेगी और जहां रात्रि विश्राम होगा। सवाई माधोपुर, नौंवा दिन: 13 दिसंबर को यात्रा जीनापुर से शुरू होकर सूरवाल बाईपास पहुंची। जहां लंच करने के बाद दुब्बी बनास होते हुए दहलोद पहुंचेगी। यहां यात्रा का रात्रि विश्राम होगा। दौसा, 10वां-11वां दिन: 14 दिसंबर को यात्रा दहलोद से शुरू होकर भाडोति, बाढ़ श्यामपुरा, बगड़ी गांव चौक से होते हुए दौसा के बीलोना कलां पहुंचेगी और यहां रात्रि विश्राम करेगी। अगले दिन 15 दिसंबर को यात्रा दूध भंडार गोलिया गांव से शुरू होगी। यहां से डीडवाना कृषि महाविद्यालय, सलेमपुर पोस्ट ऑफिस, मोलाई गांव होते हुए मीणा हाईकोर्ट नागल राजावतान पहुंचेगी, जहां रात्रि विश्राम किया जाएगा। यात्रा विश्राम, 12वां दिन: 16 दिसंबर को भारत जोड़ो यात्रा को विश्राम दिया गया है। दौसा के नागल राजावतान में यात्रा का रात्रि विश्राम होगा।दौसा, 13वां-14वां दिन: 17 दिसंबर को यात्रा मीणा हाईकोर्ट से शुरू होकर कोली छात्रावास पहुंचेगी। जहां लंच के बाद गिरिरज धरण होते हुए मुंबई हाईवे भूमि भांडारेज दौसा में रात्रि विश्राम करेगी। 18 दिसंबर को काला खोह से शुरू होकर यात्रा पुलिस स्टेशन सिकंदरा, टोल और मुकुरपुरा बांदीकुई होते हुए कोलोना कोर्ट कांप्लेक्स पहुंचेगी। यह यात्रा के रात्रि विश्राम का पड़ाव होगा। अलवर, 15वां-16वां दिन: 19 दिसंबर को यात्रा कोलोना कोर्ट कांपलेक्स से शुरू होकर सुरेर की ढाणी राजगढ़ होते हुए अलवर के मालाखेड़ा पहुंचेगी। मालाखेड़ा में राहुल गांधी एक सभा करेंगे, इसके बाद महुआ पहुंच कर यात्रा का रात्रि विश्राम होगा। 20 दिसंबर को महुआ से शुरू होकर यात्रा लोहिया का तिजारा, बगड़ तिराहा होते हुए बिजवा गांव पहुंचेगी और रात्रि विश्राम करेगी। अलवर, 17वां दिन: अलवर का बिजवा गांव भारत जोड़ो यात्रा का आखिरी पड़ाव होगा। यहां से शुरू होकर यात्रा हरियाणा सीमा के मुंदका में प्रवेश कर जाएगी।

सात सितंबर से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा सात सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी। 3570 किलोमीटर लंबी यह यात्रा 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों तक जाएगी। राजस्थान की सीमा के प्रवेश करने तक राहुल गांधी 2200 किलोमीटर से ज्यादा पैदल चल चुके हैं। यात्रा अब तक मध्य प्रदेश सहित सात राज्यों से होकर राजस्थान पहुंची है। भारत जोड़ो यात्रा की कांग्रेस शासित प्रदेश में यह पहली एंट्री है। ऐसे में प्रदेश में इस यात्रा के ऐतिहासिक होने का दावा किया जा रहा है।