-संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने किया उद्घाटन

बीकानेर, । राजस्थान दिवस के अवसर पर गंगा राजकीय संग्रहालय द्वारा गुरुवार को आयोजित एक दिवसीय रसिकप्रिया चित्रावली प्रदर्शनी का उद्घाटन संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के पवन ने किया।
उन्होंने कहा कि राजस्थान विभिन्न लोक संस्कृतियों और लोक कलाओं वाला प्रदेश है। यहां की परंपराएं, रीति-रिवाज और खान-पान अपने आप में विशेष है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड के राजा इंद्रजीत के दरबारी कवि केशवदास ओरछा का रसिकप्रिया ग्रंथ तथा बूंदी शैली के उनके चित्र भी विशेष विख्यात हैं। राजस्थान दिवस के अवसर पर रसिकप्रिया की समृद्ध परंपरा को आमजन के लिए प्रदर्शित करना अच्छी पहल है। इससे युवाओं को हमारे प्रदेश की बहुरंगी संस्कृति से रूबरू होने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा समय-समय पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएं।
वृत्त अधीक्षक महेंद्र कुमार निम्हल ने बताया कि राजस्थान दिवस के अवसर पर गंगा राजकीय संग्रहालय का लगभग 250 पर्यटकों द्वारा निशुल्क अवलोकन किया गया। उन्होंने संग्रहालय द्वारा आयोजित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।
इस दौरान शंकरदत्त हर्ष, राजकीय सर्वजनिक मंडल पुस्तक पुस्तकालय के पुस्तकालयाध्यक्ष विमल कुमार शर्मा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।