-बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय का वार्षिकोत्सव आयोजित

बीकानेर, । शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने कहा कि पुस्तकें इंसान की सच्चाई मित्र होती हैं। इसे ध्यान रखते हुए अभिभावकों को चाहिए कि वे अपने बच्चों को किताब के पास और मोबाइल से दूर रखें।
डॉ. कल्ला शनिवार को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, लक्ष्मीनाथ घाटी के वार्षिकोत्सव (पहल 2022-23) को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि आज विज्ञान ने पूरी दुनिया को ग्लोबल विलेज बना दिया है। विज्ञान ने हमारे जीवन को आसान किया है, लेकिन हमें इसके दुरुपयोग को रोकना होगा। डॉ. कल्ला ने कहा कि शिक्षा हमें अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाती है। शिक्षा के बिना हमारा सर्वांगीण विकास संभव नहीं है। इसके मद्देनजर हमें बच्चों को शिक्षा के अधिक से अधिक अवसर देने चाहिए। उन्होंने बालिका शिक्षा की पैरवी की और कहा कि एक पढ़ी-लिखी बालिका दो परिवारों को रोशन करती है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि स्कूल में उर्दू उच्च माध्यमिक स्तर पर प्रारंभ करवा दी गई है। अन्य आवश्यकताओं की प्राथमिकता के आधार पर की जाएगी। उन्होंने शहर में किए गए विभिन्न विकास कार्यों के बारे में जानकारी दी।
इस अवसर पाए शिक्षा मंत्री ने भामाशाहों और विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली प्रतिभाओं का सम्मान किया। स्कूल प्राचार्या सरोज सोलंकी साला की उपलब्धियों के बारे में बताया। इस दौरान अकबर खादी और हसन अली टॉक आदि ने भी विचार व्यक्त किए। समारोह में जिला शिक्षा अधिकारी (माशि) सुरेंद्र सिंह भाटी भी बतौर अतिथि मौजूद रहे। इस दौरान बालिकाओं ने देशभक्ति और सांस्कृतिक भावना से ओतप्रोत कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
कार्यक्रम में उप जिला शिक्षा अधिकारी (शाशि) अनिल बोड़ा, सीताराम कच्छावा, एड. ओमप्रकाश भादानी, गिरिराज खेरीवाल, बंशीलाल आचार्य सहित स्थानीय नागरिक, अभिभावक, विद्यार्थी और स्थानीय नागरिक मौजूद रहे।