नई दिल्ली,(दिनेश शर्मा “अधिकारी”)। साइबर पुलिस ने एक कुरियर कंपनी के नाम पर ठगी करने वाले मास्ट माइंड को झारखंड से गिरफ्तार किया है.साइबर सेल पुलिस ने साइबर ठगी में इस्तेमाल किए गए मोबाइल सेट, सिम कार्ड, बैंक रिकॉर्ड पासबुक, एटीएम कार्ड, चेक बुक भी जब्त किए हैं. पुलिस इस मामले में चार आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है. पुलिस ने कलीम अंसारी के घर से पूर्व में दबिश देकर 14,03,900/- रुपये भी बरामद किए थे. मास्टर माइंड कलीम अंसारी पिछले सात महीने से फरार चल रहा था, फिलहाल पुलिस मुख्य आरोपी अंसारी से पूछताछ कर रही है.मामले का खुलासा उस वक्त हुआ जब जयपुर के डॉक्टर निमिष गर्ग ने गति कुरियर सर्विसेज के प्रतिनिधि बन कर गूगल पर फर्जी मोबाइल नम्बर शो कर और लिंक भेजकर परिवादी के बैंक खाता का एक्सेंज लेकर हरियाणा से भेजे गए कुरियर में निवास पता सही करने के नाम पर 1 लाख रुपए ठगने का मामला जयपुर साइबर क्राइम पर दर्ज करवाया था।
गिरोह 10 महीने से लोगों को बना रहा था शिकार
जयपुर पुलिस उप महानिरीक्षक राजेश सिंह एसओजी के सुपरवीजन में गहन तकनीकी जांच में पाया कि प्रकरण के संदिग्ध मोबाइल नम्बर जिनसे परिवादी को कॉल किया गया या फर्जी मैसेज व लिंक भेजे गए गति कुरियर के नाम से गूगल पर प्रदर्शित किए गए, ये सभी मोबाइल नम्बर कुल 28 आईएमईआई में काम में लिए गए हैं. इन आईएमईआई में लगभग 6-10 माह के दौरान 250 से अधिक मोबाइल सिम का उपयोग किया गया। ये सभी मोबाइल सिम फर्जी नाम पतों से बंगाल से जारी करवाई गए थे. इसके अलावा जिन बैंक खातों में परिवादी के बैंक खाता से रुपये ट्रांसफर किए गए वे मध्यप्रदेश व बिहार के फर्जी नाम पतों के आधार पर पाया गया. इन बैंक खातों में रुपये एक खाता से दूसरे खाता में ट्रांसफर करते हुए एटीएम द्वारा रुपये की निकासी धनबाद, झारखण्ड से की गई।
पुलिस ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की
अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस, एटीएस एवं एसओजी, राजस्थान जयपुर ने साइबर अपराध से बचाव के लिए जनहित में अपील की है कि किसी भी कम्पनी का हेल्पलाईन/ कस्टमर केयर फोन नम्बर सीधे गूगल पर सर्च नहीं किया जाए. पुलिस ने कम्पनी की अधिकृत वेबसाइट/ एप के माध्यम से जानकारी लेने की अपील की है. साथ ही किसी अनजान व्यक्ति के प्रलोभन में अपना पर्सन डिटेल शेयर नहीं करने का भी आग्रह किया है. पुलिस ने साइबर ठगी होने पर हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया है. पुलिस ने बताया कि ठगी के शिकार होने पर पीड़ित 155260 या 100 हेल्प लाइन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.