बीकानेर, ( ओम एक्सप्रेस )। जिले में औद्योगिक निवेश को प्रोत्साहित करने तथा निवेशकों को बेहतर वातावरण उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से ‘इन्वेस्ट बीकानेर समिट’ का आयोजन बुधवार को होटल लक्ष्मी निवास में प्रातः 11 बजे से होगा। जिला कलक्टर नमित मेहता ने मंगलवार को आयोजन स्थल का जायजा लेते हुए तैयारियों को अंतिम रूप दिया। उन्होंने कहा कि समिट के दौरान कोविड गाइडलाइन की शत-प्रतिशत पालना सुनिश्चित की जाए। कार्यक्रम के दौरान कोई भी बिना मास्क नहीं रहे तथा नॉर्म्स के अनुरूप बैठने की व्यवस्था की जाए। प्रत्येक टेबल पर सेनेटाइजर की व्यवस्था हो तथा अधिक से अधिक लोगों को ऑनलाइन माध्यम से जुड़ने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने प्रवेश, निकासी, बैठक, एमओयू, ऑनलाइन ब्राडकास्टिंग सहित विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया। समिट का आयोजन प्रातः 11 से 12.30 तथा 12.30 से दो बजे तक दो पारियों में होगा।
होंगे 120 एमओयू-एलओआई
समिट के दौरान लगभग पंद्रह हजार करोड़ रुपये के 120 एमओयू और एलओआई होंगे। इससे लगभग 20 हजार लोगों के रोजगार की राह खुलेगी। उन्होंने कहा कि एमओयू का समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए, जिससे बीकानेर में औद्योगिक विकास की दिशा प्रभावी कार्य हो सके। उन्होंने मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम के बारे में जाना। इस दौरान जिला उद्योग केन्द्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा, रीको के रीजनल मैनेजर प्रवीण कुमार गुप्ता आदि मौजूद रहे।
इन क्षेत्रों में है निवेशकों का रुझान
बीकानेर में औद्योगिक विकास की संभावनाओं के मद्देनजर निवेशकों का सौर ऊर्जा, एग्रो प्रोसेसिंग, एम्यूजमेंट पार्क, कारपेट वूलन यार्न, कोल्ड स्टोरेज, फूड प्रोसेसिंग, हार्डवेयर, हॉस्पिटलिटी, इन्क्यूबेशन सेंटर, मेडिकल, माइन्स एंड मिनरल, पल्स प्रोसेसिंग, रेडीमेड गारमेंट, टूयिरज्म, वेयर हाउस और वूलन उद्योग में सर्वाधिक रुझान है। समिट के दौरान इन क्षेत्रों के अनेक एमओयू होंगे।