प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तेजी से प्रगति के पथ पर अग्रसर, दुनियाभर में बढ़ी भारत की साख: श्री मेघवाल

पांच साल में सड़क सुदृढ़ीकरण की दिशा में हुए उल्लेखनीय कार्य, 63 किलोमीटर सड़क नवीनीकरण से होगा क्षेत्र का कायाकल्प: श्री गोदारा

बीकानेर, । केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल तथा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री सुमित गोदारा ने शनिवार को राणीसर में आयोजित कार्यक्रम में नौरंगदेसर से कालू तक की 63 किलोमीटर सड़क के चौड़ाईकरण, सुदृढ़ीकरण और नवीनीकरण कार्य का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री श्री मेघवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने गत दस वर्षों में देशभर में ऐतिहासिक कार्य किए हैं। इससे करोड़ों लोगों के जीवन स्तर में सुधार हुआ है। आने वाले समय में और अधिक गति से कार्य होंगे। उन्होंने कहा कि पच्चीस हजार करोड़ रुपए की लागत से बने अमृतसर-जामनगर कॉरिडोर से क्षेत्र की दिशा और दशा बदलने लगी है। केंद्रीय सड़क योजना के तहत नौरंगदेसर से कालू तक सड़क स्वीकृत करते हुए केंद्र सरकार ने क्षेत्र को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के कारण नल से घर-घर पानी पहुंचने लगा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का संकल्प है कि देश में प्रति व्यक्ति आय वृद्धि हो। इसके लिए सकारात्मक दिशा में कार्य हो रहे हैं। आज हमारी अर्थव्यवस्था दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। देश भर में आधारभूत सुविधाओं में वृद्धि हुई है। प्रधानमंत्री का स्वप्न है कि भारत की इकोनॉमी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बने। वह दिन दूर नहीं जब यह सपना साकार होगा।

केंद्रीय मंत्री श्री मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की बेहतरीन विदेशी नीतियों से आज दुनियाभर में भारत की साख बढ़ी है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में डबल इंजन की सरकार बन गई है। केंद्र और राज्य सरकार मिलकर प्रत्येक व्यक्ति का जीवन स्तर सुधारने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य करेगी और अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति को मुख्य धारा से जोड़ेगी।

खाद्य आपूर्ति मंत्री श्री गोदारा ने बताया कि केंद्रीय सड़क योजना (सीआरआईएफ) के तहत होने वाले इस कार्य पर लगभग 68 करोड़ रुपए व्यय होंगे। वर्तमान में यह सड़क 3.75 से 5.5 मीटर चौड़ी है, जो कार्य पूर्ण होने के बाद 7 मीटर तक चौड़ी हो जाएगी। इससे नौरंगदेसर, बंबलू, राणीसर, शेरेरां, हेमेरा, राजेरा, खारड़ा, सहजरासर और कालू के हजारों ग्रामीणों को लाभ होगा। इन सभी गांवों में सीसी रोड बनाई जाएगी, जिससे बरसात के दौरान जलभराव की स्थिति पैदा नहीं हो। यह कार्य होने से इन क्षेत्रों के लोगों के लिए लूणकरणसर से निकलने वाले एक्सप्रेस वे तक पहुंचने की राह सुगम होगी। इससे आमजन के समय, ऊर्जा और ईंधन की बचत होगी।

श्री गोदारा ने कहा कि सड़क सुदृढ़ीकरण के क्षेत्र में पिछले दस सालों में केंद्र सरकार ने ऐतिहासिक कार्य किए हैं। अब प्रदेश में भी सड़क कार्यों को गति मिलेगी। हाल ही में प्रदेश की वित्त मंत्री ने प्रत्येक विधानसभा में पांच करोड़ रूपये की सड़कें बनाए जाने की स्वीकृति दी हैं। लूणकरणसर क्षेत्र के लिए सड़कों के प्रस्ताव स्वीकृति के लिए भिजवाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि कार्यों के दौरान गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने बताया कि केंद्रीय मंत्री के प्रयासों से गत पांच वर्षों में विधानसभा क्षेत्र को 145 करोड़ की सड़कें मिली हैं। जल जीवन मिशन में ऐतिहासिक कार्य हुई हैं। बड़ी संख्या में ट्यूबवेल स्वीकृत हुए हैं।

बड़ी संख्या में मौजूद रहे ग्रामीण

इस दौरान सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, गुमान सिंह राजपुरोहित, अधिशाषी अभियंता कमल खत्री, लूणकरणसर प्रधान कानाराम गोदारा, उप प्रधान कैलाश सारस्वत, रामनिवास खीचड़, राधाकृष्ण पारीक, जसवंत देथा, राजू दास स्वामी, राजूराम धतरवाल, हनुमान बैद, भंवराराम नाई, मुखराम मूंड, उदाराम, ओमप्रकाश, रामजस, पुरखाराम मेघवाल, खियालीराम, सावत राम, किशन राम, पंचायत समिति सदस्य आत्माराम कड़वासरा, भीमाराम मेघवाल, जितेंद्र गोदारा, रवि सारस्वत, महेंद्र सारस्वत, ख्यालीराम मूंड, बाबूलाल लेघा, अर्जनराम मेघवाल, गोपालनाथ भादू, भूराराम मेघवाल, चंद्रमोहन, भगवानाराम, मुन्नीराम, सरपंच हेतराम कूकना, अमराराम सियाग, विनोद भादू, सुभाष कड़वासरा, बिशननाथ, मुरारी बेनीवाल, राधेश्याम भादू, नेतराम गोदारा, छगनलाल सियाग, श्योपत सुथार, राजू चौहान, महेंद्र धतरवाल, पप्पूराम मेघवाल, हेतराम गोदारा, पवन गवारिया, सुल्तान जाखड़, गणपत राम गोदारा, श्रवण मूंड, पूर्व सरपंच बिशननाथ ज्याणी, तोलाराम जागु, दीपाराम नायक हेतराम कुकणा, डालूराम कुकणा, सुरजाराम ज्याणी, रामलाल भगवानाराम खीचड़, रेवत राम, रामकुमार, गंगाराम, राजा राम मूंड सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।