बीकानेर,। श्री कोलायत की पीपा क्षत्रिय समाज धर्मशाला में श्री पीपा जी महाराज की 700वीं जयंती मनाई गई।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि संत पीपाजी आडम्बरों और रूढ़ियों के प्रबल विरोधी थे। संत पीपा जी महाराज ने 700 वर्ष पहले कहा कि हमें ऊंच-नीच के भाव को खत्म करना है। वे छुआछूत के विरोधी थे। उन्होंने सदियों पूर्व समाज में व्याप्त सामाजिक कुरीतियां का त्याग करने की बात कही। वह एक महान संत और समाज सुधारक के रूप में जाने जाते हैं।
भाटी ने कहा कि पीपा जी महाराज के त्याग और तपस्या के जीवन से जन-जन परिचित हो, इसके मद्देनजर ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। उन्होंने पीपा जी महाराज के जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। उन्होंने संत पीपा जी महाराज की पूजा अर्चना की।
-धूमधाम से मनाई पीपा जयंती
कोलायत में पूर्णिमा को संत पीपा जी महाराज की 700वीं जयंती धूमधाम से मनाई गई। संत पीपा महाराज की जयंती पर गणपति पूजन और पीपा महाराज का पूजन आरती की गई।
इस अवसर पर श्री पीपा महाराज क्षत्रिय (दर्जी) समाज श्रीकोलायत के अध्यक्ष भैंराराम बड़गुजर ने पीपा जी महाराज के व्यक्तित्व एवं कृतित्व की जानकारी दी। कार्यक्रम में मोहनदान, जिला परिषद सदस्य मदन मेघवाल, झंवर लाल सेठिया, पूर्व उप प्रधान लालाराम, घेवर सिंह भाटी, पूर्व सरपंच खींदासर भंवर, विकास अधिकारी मांगीलाल सहित पीपा क्षत्रिय समाज के लोग उपस्थित थे।