_ 4 जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट, 16 मई को छाएंगे बादल
जयपुर। तेज गर्मी ने शनिवार को जयपुर और बीकानेर में पिछले 5 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। धौलपुर, गंगानगर, बीकानेर में पारा 48 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ। आज सबसे गर्म दिन धौलपुर में रहा। यहां का पारा 48.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। ये इस सीजन का सर्वाधिक तापमान रिकॉर्ड हुआ है।
पिछले कुछ दिनों से लगातार जयपुर, बीकानेर, चूरू, अलवर, गंगानगर समेत कई शहरों में भीषण लू चल रही है। बीकानेर में आज तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। 19 मई 2016 को 49 डिग्री सेल्सियस पारा रिकॉर्ड हुआ था। इस लिहाज से शनिवार को सर्वाधिक तापमान रहा। जयपुर में आज तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जो पिछले 5 साल में मई महीने का सर्वाधिक तापमान है। तेज गर्मी के कारण जयपुर के हिंगौनिया गौ पुर्नवास केन्द्र पर आज दोपहर को नन्दीशाला के बाड़े में खुली जमीन पर बिखरे चारे में अचानक आग लग गई। चारे से धुआं उठता देख वहां काम कर रहे कर्मचारियों ने पानी डालकर आग बुझाई।
11 शहरों में आज दिन का अधिकतम तापमान 47 से 49 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। इसमें पिलानी, जैसलमेर, फलौदी, बीकानेर, गंगानगर, चूरू, धौलपुर, नागौर, हनुमानगढ़, अलवर और करौली जिलाशामिल है। फलौदी में तो रात का तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। तेज गर्मी के कारण अब लोग सुबह 10 बजे के बाद घर से निकलने से परहेज कर रहे हैं।_
आगे क्या?
जयपुर मौसम केन्द्र ने 15 मई को बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और गंगानगर जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इन एरिया में रविवार को तापमान 46 से 48 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की आशंका जताई है। इसके साथ ही झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, कोटा, बूंदी के अलावा पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर और नागौर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जयपुर, सीकर, पाली, जालोर, बारां और झालावाड़ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। 16 मई को मौसम में बदलाव आएगा और चूरू, हनुमानगढ़, झुंझुनूं और गंगानगर इलाके में आसमान में बादल छाने के साथ कई स्थानों पर 40KM स्पीड तक तेज आंधी चलेगी। इससे तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आएगी।